मुख्य समाचार:
  1. OnePlus अगले साल लॉन्च करेगी 5G स्मार्टफोन, Samsung भी कर चुकी है एलान

OnePlus अगले साल लॉन्च करेगी 5G स्मार्टफोन, Samsung भी कर चुकी है एलान

इंटरनेट की तेज स्पीड के अलावा 5जी इंटरनेट आॅफ थिंग्स (IoT) में व्यापक असर डालेगा जिसका मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, एजुकेशन और हेल्थकेयर जैसे सेक्टर्स पर पड़ेगा. (Reuters)

December 6, 2018 11:56 AM
OnePlus 5G smartphone, Chinese handset, Snapdragon Tech Summit, 5G services in india, 5G handset, Qualcomm Snapdragon 855, 5G smartphone in indiaइंटरनेट की तेज स्पीड के अलावा 5जी इंटरनेट आॅफ थिंग्स (IoT) में व्यापक असर डालेगा जिसका मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, एजुकेशन और हेल्थकेयर जैसे सेक्टर्स पर पड़ेगा. (Reuters)

चीनी हैंडसेट मेकर OnePlus अगले साल अपना 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगी. इसमें लेटेस्ट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट होगा. वनप्लस ने हवाई में स्नैपड्रैगन टेक समिट में यह जानकारी दी.

वनप्लस के सीईओ पेटे लाउ ने कहा कि कंपनी ने यूरोप में अगले साल अपना पहला 5जी स्मार्टफोन उतारेगी. इसके लिए कंपनी ने टेलिकॉम आॅपरेटर EE को अपना भागीदार बनाया है. लाउ का कहना है कि वनप्लस 5जी के लिए 2017 से ही क्वालकॉम से जुड़ी हुई है.

लाउ ने हालांकि नए डिवाइस के बारे में और अधिकारी जानकारी साझा नहीं की. उन्होंने कहा कि हम जानते है कि 855 सबसे पावरफुल चिपसेट है, जोकि हमारे फोन के लिए इकलौती पसंद है. हालांकि यह अभी देखना है कि वनप्लस के एक प्रमुख मार्केट भारत में वह कब अपना 5जी स्मार्टफोन लॉन्च करेगी.

5जी सर्विसेस से यजर्स को सबसे तेज डाटा स्पीड मिलने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि 2019 में अमेरिका, यूरोप के कुछ हिस्सों, दक्षिण कोरिया, चीन और आॅस्ट्रेलिया में 5जी सर्विसेज शुरू हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें..Samsung लाएगी पहला 5G स्मार्टफोन

भारत नहीं रहेगा पीछे

भारत में 5जी सर्विस शुरुआत स्पेक्ट्रम नीलामी पर निर्भर करेगी. भारत सरकार ने अभी इसके लिए निश्चित समय सीमा निर्धारित नहीं की है. टेलिकॉम इंडस्ट्री की चाहती है कि 2019 की दूसरी छमाही में स्पेक्ट्रम की नीलामी कर दी जाए. भारत सरकार 5जी सर्विसेज को लेकर खुद उत्साहित है. हाल ही में टेलिकॉम मिनिस्टर मनोज सिन्हा ने कहा था, ”भारत 5जी बस छूटने को बर्दाश्त नहीं कर सकता है.”

5जी में क्या होगा खास

इंटरनेट की तेज स्पीड के अलावा 5जी कई इंटरनेट आॅफ थिंग्स (IoT) में व्यापक असर डालेगा जिसका मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल, एजुकेशन और हेल्थकेयर जैसे सेक्टर्स पर पड़ेगा.

वनप्लस का प्रीमियम हैंडसेट कैटेगरी में 30 शेयर

लाउ ने रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट का हवाला देते हुए कहा कि भारत के प्रीमियम हैंडसेट मार्केट में जुलाई—सितंबर 2018 दौरान वनप्लस का शेयर 30 फीसदी रहा. अपने प्रतिद्वंद्वियों सैमसंग और एप्पल से वनप्लस लगातार दो तिमाही से इस कैटेगरी में टॉप पर बना हुआ है. उन्होंने कहा कि 2018 की पहली छमाही में भारत का प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट 44 फीसदी की दर से बढ़ा है.

(Input: PTI)

Go to Top