सर्वाधिक पढ़ी गईं

बदल गया लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका, अब बिना ‘0’ लगाए नहीं बनेगी बात

नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा था.

January 15, 2021 7:59 AM
now you have to prefix 0 before calling from landline to mobile, new rule for landline to mobile call, Ministry of Communications, department of telecomइस बारे में संचार मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है.

आज यानी 15 जनवरी से देश में लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका बदल गया है. अब से फिक्स्ड फोन से मोबाइल पर की जाने वाली हर कॉल के लिए मोबाइल नंबर से पहले शून्य (0) लगाना जरूरी होगा. इस बारे में संचार मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है. नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा था.

मंत्रालय ने यह भी कहा है कि लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल पर कॉल करने के लिए डायलिंग प्लान में कोई बदलाव नहीं होगा. लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए मोबाइल नंबर से पहले 0 लगाने का प्रस्ताव रेगुलेटर ट्राई का था, जिसे टेलिकॉम विभाग ने मान लिया.

टेलिकाॅम कंपनियां ग्राहकों को दिला रहीं याद

दूरसंचार कंपनियों ने भी ग्राहकों को याद दिलाया है कि उन्हें 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा. एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को बताया है, ‘‘15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा.’’ रिलायंस जियो ने भी अपने फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को यह इस बारे में याद दिलाया है. बीएसएनएल की ओर से भी ग्राहकों को इस बारे में सूचना भेजा जाना शुरू हो चुका है.

गूगल ने प्ले स्टोर से हटाए कुछ पर्सनल लोन ऐप्स, यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कार्रवाई

253.9 करोड़ नये नंबर बन सकेंगे

दूरसंचार विभाग ने नवंबर में कहा था कि उपभोक्ताओं को 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय पहले शून्य डायल करना होगा. संचार मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिये कई नये नंबर की संभावनायें सृजित होंगी. इससे करीब 253.9 करोड़ नये नंबर बनाये जा सकेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. बदल गया लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने का तरीका, अब बिना ‘0’ लगाए नहीं बनेगी बात

Go to Top