मुख्य समाचार:

Google प्ले स्टोर में कर रहा है बड़ा बदलाव, बिना डाउनलोड किए ले सकेंगे ऐप का सब्सक्रिप्शन

यूजर्स एंड्रॉयड ऐप्लीकेशन को फोन में डाउनलोड किए बिना सब्सक्राइब कर सकते हैं.

Published: June 20, 2020 9:19 AM
now you can subscribe app directly from play store no need to downloadयूजर्स एंड्रॉयड ऐप्लीकेशन को फोन में डाउनलोड किए बिना सब्सक्राइब कर सकते हैं.

नया सब्सक्रिप्शन मॉडल लाने की दिशा में गूगल प्ले स्टोर में बदलाव करने जा रहा है. इसमें यूजर्स एंड्रॉयड ऐप्लीकेशन को फोन में डाउनलोड किए बिना सब्सक्राइब कर सकते हैं. TechCrunch की रिपोर्ट में कहा गया कि सब्सक्रिप्शन को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है जिससे हर बार यूजर के ऐपलीकेशन ओपन करने पर इन-ऐप पॉप अप नहीं आएंगे. गूगल ने इसके बारे में अपने ब्लॉग पोस्ट में भी कुछ समय पहले बताया था.

गूगल ने ब्लॉगपोस्ट में दिया संकेत

गूगल के ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक, बिलिंग लाइब्रेरी 3 वर्जन यूजर्स को ऐप के बाहर से चीजें खोजने और खरीदने की सुविधा देता है जैसे प्ले स्टोर पर. उसमें आगे कहा गया है कि जब सब्सक्रिप्शन फ्री ट्रायल के लिए प्रोमो कोड ऑफर किए जाते हैं, तो यूजर्स उस स्थिति में इन्हें रिडीम कर सकते हैं, अगर ऐप्लीकेशन नहीं भी इंस्टॉल की गई है. जहां गूगल ने ऐसे फीचर को लाने के बारे में संकेत दिया है, उसने ज्यादा डिटेल में यह नहीं बताया है कि ऐप्लीकेशन के लिए यह कैसे काम करेगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इसे लागू किया जाएगा, यह हो सकता है कि ऐप लिस्टिंग पेज पर इंस्टॉल के साथ फ्री ट्रायल एंड इंस्टॉल का ऑप्शन भी होगा. एक बार यूजर के इस पर क्लिक करने पर प्ले स्टोर पर ग्राहक सब्सक्रिप्शन को जल्दी खरीद सकेंगे. इन ऑप्शंस के नीचे यूजर्स को ऐप्लीकेशन्स के फीचर्स और सब्सक्रिप्शन मॉडल की डिटेल्स देखी जा सकेंगी.

भारत-चीन तनाव के बीच जोरदार वापसी करेगी Micromax! 10,000 से कम कीमत में उतार सकती है 3 शानदार स्मार्टफोन

प्रॉसेस के पारदर्शी बनने की उम्मीद

गूगल के इस नए कदम से प्रक्रिया के ज्यादा पारदर्शी बनने की उम्मीद है. इसके साथ ही इससे डेवलपर को ज्यादा मूल्यवान ग्राहक मिलेंगे. सामान्य तौर पर जब यूजर्स कुछ ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं, तो वह उसके सबसक्रिप्शन मॉडल को देखने के बाद उसे डिलीट कर देते हैं. इसलिए सब्सक्रिप्शन प्लान प्ले स्टोर में दिए जाने पर ऐसी उम्मीद है कि जो यूजर इसे डाउनलोड करेंगे, वे मुख्य तौर पर वही होंगे जिन्हें सब्सक्रिप्शन चाहिए और वे बाद में ऐप्लीकेशन को अनइंस्टॉल नहीं करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Google प्ले स्टोर में कर रहा है बड़ा बदलाव, बिना डाउनलोड किए ले सकेंगे ऐप का सब्सक्रिप्शन
Tags:Google

Go to Top