मुख्य समाचार:

WhatsApp पर अब एक साथ 8 लोगों से हो सकेगी ग्रुप वॉयस, वीडियो कॉल; अगले हफ्ते से आएगा अपडेट

कंपनी अपने यूजर्स को एक साथ 8 लोगों को ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल करने का फीचर उपलब्ध कराने जा रही है.

April 25, 2020 7:15 PM
now you can do group voice video call together with eight people on whatsapp update will be available from next weekकंपनी अपने यूजर्स को एक साथ 8 लोगों को ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल करने का फीचर उपलब्ध कराने जा रही है.

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने कोरोना वायरस महामारी की वजह से लागू लॉकडाउन को देखते हुए कई चीजों को पेश किया है. अब कंपनी अपने यूजर्स को एक साथ 8 लोगों को ग्रुप वीडियो या वॉइस कॉल करने का फीचर उपलब्ध कराने जा रही है. व्हाट्सऐप के हेड Will Cathcart ने इस बात की ट्वीट के जरिए पुष्टि की है जिसमें उन्होंने बताया है कि यह अपडेट सभी एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए अगले हफ्ते आ जाएगा. वर्तमान में ग्रुप कॉल में एक साथ चार लोग ही शामिल हो सकते हैं.

कंपनी का कॉल में शामिल लोगों की संख्या को बढ़ाने का फैसला ऐसे समय में सामने आया है जब लोग घरों में बंद हैं और कोरोना वायरस की वजह से अपने परिवार और दोस्तों से दूर हैं. कई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म जैसे Zoom, Google Meet, Skype और दूसरों की डिमांड में पिछले महीने बढ़ोतरी देखी गई है. Zoom ने हाल ही में एलान किया कि दुनिया भर में अब उसके 300 मिलियन यूजर्स हैं.

ग्रुप कॉल के लोगों की संख्या बढ़ने से व्हाट्सऐप अब इन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर दे सकता है क्योंकि उसका पहले से ही दुनिया भर में एक मजबूत यूजर बेस मौजूद है. चैट की तरह व्हाट्सऐप पर सभी वीडियो और वॉयस कॉल एंड टू एंड इनक्रिप्टिड हैं.

WhatsApp पर भी देखने को मिलेगी ऐड, फेसबुक का योजना पर काम जारी

व्हाट्सऐप पर ग्रुप वॉयस, वीडियो कॉल कैसे करें

व्हाट्सऐप पर ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉल का फीचर काफी समय से उपलब्ध है. लॉन्च के बाद से फेसबुक के स्वामित्व वाली मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने कॉल को एकसाथ चार सदस्यों तक सीमित रखा है. कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने FB लाइव वीडियो में बताया कि कंपनी को ग्रुप कॉल लिमिट को बढ़ाने को लेकर कहा जा रहा था.

व्हाट्सऐप ग्रुप से

  • सबसे पहले व्हाट्सऐप ग्रुप के टॉप में बायीं तरफ दिए गए कॉलिंग आइकन पर क्लिक करें.
  • फिर उस सदस्य पर क्लिक करें जिसे आप ग्रुप कॉल में ऐड करना चाहते हैं.
  • उसके बाद वॉयस या वीडियो कॉल आइकन पर क्लिक करें जो स्क्रीन के टॉप पर दिया होगा.

किसी यूजर की चैट से

  • पहले जिनको आप कॉल करना चाहते हैं, उनमें से एक की चैट को ओपन करें.
  • फिर स्क्रीन पर दिखने वाले वीडियो कॉल आइकन पर टैप करें.
  • जब कॉन्टैक्ट एक बार ग्रुप कॉल को एक्सेप्ट कर ले, तो ‘Add participant’ पर क्लिक करना होगा.
  • आप तब तक सदस्यों को ऐड कर सकते हैं, जब तक लिमिट पूरी नहीं होती.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर अब एक साथ 8 लोगों से हो सकेगी ग्रुप वॉयस, वीडियो कॉल; अगले हफ्ते से आएगा अपडेट

Go to Top