मुख्य समाचार:

आरोग्य सेतु ऐप पर अब डिलीट कर सकेंगे अकाउंट, आए ये तीन बड़े फीचर्स

यूजर्स को अब अपने अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट करने का विकल्प भी मिलेगा.

Published: July 7, 2020 4:00 PM
now you can delete your account on aarogya setu app three new features included know detailsयूजर्स को अब अपने अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट करने का विकल्प भी मिलेगा.

भारत सरकार के कोविड-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और संक्रमित लोगों को अलर्ट भेजने वाले ऐप आरोग्य सेतु में कई नए फीचर्स जुड़े हैं. अब यूजर्स आरोग्य सेतु के जरिए थर्ड पार्टी ऐप्स को अपने हेल्थ स्टेटस का एक्सेस दे सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स को अब अपने अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट करने का विकल्प भी मिलेगा. इसके अलावा ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और इसके आधार पर जोखिम का आकलन का फीचर भी आ गया है. फीचर्स को सभी एंड्रॉयड और iOS प्लटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध कराया गया है.

थर्ड पार्टी ऐप को एक्सेस

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोग्य सेतु के जरिए अब बाहरी थर्ड पार्टी ऐप्स को आपके स्वास्थ्य स्टेटस का एक्सेस भी मिलेगा. यह ऑप्शन सेटिंग्स में अप्रूवल फॉर आरोग्य सेतु स्टेटस के नाम से मौजूद है. इस फीचर को इनेबल करने पर बाहरी ऐप्स हेल्थ स्टेटस को एक्सेस कर सकेंगे. अब तक यह फीचर केवल iOS फोन्स के लिए उपलब्ध है.

आरोग्य सेतु अकाउंट को डिलीट

ऐप के लेटेस्ट अपडेट से आप अपने आरोग्य सेतु ऐप को स्थायी तौर पर डिलीट भी कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को सेटिंग्स में जाना होगा और डिलीट माई अकाउंट का ऑप्शन चुनना है. इस ऑप्शन को चुनने से यूजर का अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा और ऐप का सारा डेटा मिट जाएगा. यह ऑप्शन एंड्रॉयड पर उपलब्ध है जबकि iOS यूजर्स को यह फीचर delete_account_title के तौर पर मिलेगा. प्राइवेसी से जुड़ी चिंताओं को देखते हुए ऐप ने यह भी बताया है कि अकाउंट को स्थायी तौर पर डिलीट कर देने के बाद यूजर का डेटा सरकारी सर्वर से 30 दिन के बाद हट जाएगा. डिलीट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यूजर को उसका मोबाइल नंबर भी देना होगा.

Poco M2 Pro भारत में लॉन्च, 13,999 रु शुरुआती कीमत; Realme 6 Pro से होगा मुकाबला

ब्लूटूथ ट्रेसिंग

ऐप में अब व्यक्ति के संक्रमित होने के खतरे का आकलन उसके ब्लूटूथ के करीब आए यूजर्स के आधार पर किए जाने का फीचर भी आ गया है. फीचर नए अपडेट के साथ उपलब्ध है और यूजर्स इसे होम स्क्रीन पर ‘See Recent Contacts’ को टैप करके एक्सेस कर सकते हैं. ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट में से यूजर को बताया जाएगा कि कितने कॉन्टैक्ट कम जोखिम वाले थे, कितनों में मध्य जोखिम था और कितने संक्रमित थे. इसके अलावा अगर यूजर किसी संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आता है, तो ऐप तारीख, समय, लोकेशन और अवधि को दिखाएगा, जब वो नजदीक थे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आरोग्य सेतु ऐप पर अब डिलीट कर सकेंगे अकाउंट, आए ये तीन बड़े फीचर्स

Go to Top