सर्वाधिक पढ़ी गईं

अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना पड़ेगा ‘0’, जल्द लागू होगा नया फैसला

देश में जल्द ही आपको लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए आगे '0' जोड़ना होगा.

Updated: Nov 24, 2020 9:37 PM
now users will have to add 0 prefix in numbers calling from landline to mobile phone soon department of telecom will implement change soonदेश में जल्द ही आपको लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए आगे '0' जोड़ना होगा.

देश में जल्द ही आपको लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने के लिए आगे ‘0’ जोड़ना होगा. इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए टेलिकॉम विभाग ने कंपनियों को 1 जनवरी तक जरूरी इंतजाम करने के लिए कहा है. विभाग ने सेक्टर के रेगुलेटर ट्राई की ऐसी कॉल के लिए आगे 0 रखने के सुझाव को मान लिया है. इस कदम से टेलिकॉम सेवाओं के लिए पर्याप्त नंबर हो सकेंगे.

डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) ने फिक्स्ड लाइन नंबरों से सैल्युलर मोबाइल नंबर के डायलिंग पैटर्न में बदलाव को लेकर एक सर्कुलर में कहा कि फिक्स्ड लाइन और मोबाइल सेवाओं के लिए पर्याप्त नंबर को सुनिश्चित करने के लिए 29 मई 2020 के ट्राई के सुझावों को विभाग ने मान लिया है.

यूजर्स को इसकी जानकारी देनी होगी

इस सर्कुलर में कहा गया है कि इन निर्देशों को लागू किया जाना चाहिए. फिक्स्ड टू मोबाइल कॉल को आगे 0 के साथ डायल किया जाए. फिक्स्ड लाइन स्विच में उपयुक्त एलान किया जाए जिससे फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को सभी फिक्स्ड से मोबाइल कॉल के लिए आगे 0 डायल करने की जरूरत के बारे में बताया जाए. विभाग ने 20 नवंबर को जारी सर्कुलर में यह जानकारी दी है.

इसमें कहा गया है कि एलान को तब चलाया जाना चाहिए, जब भी सब्सक्राइबर पहले 0 लगाए बिना फिक्स्ड से मोबाइल कॉल को डायल करे. DoT की वेबसाइट पर दिए गए सर्कुलर में कहा गया है कि सभी फिक्स्ड लाइन सब्सक्राइबर्स को `0′ डायलिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जानी चाहिए. जो STD डायलिंग सुविधा है. DoT ने कहा कि इस नई व्यवस्था को लागू करने के लिए सभी टेलिकॉम सेवाओं को देने वाली कंपनियों के पास 1 जनवरी तक का समय है. इसके आगे विभाग ने कहा कि इसके अनुपालन को सूचित करना होगा.

Poco M3 Launch: फोन में ट्रिपल रियर कैमरा और 6000mAh की दमदार बैटरी, Realme 6 और Redmi Note 9 Pro को मिलेगी कड़ी टक्कर

मई में ट्राई ने दिया था सुझाव

बता दें कि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने इस साल मई में फिक्स्ड लाइन नंबर से मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए पहले 0 डायल करने का सुझाव दिया था. हालांकि, रेगुलेटर ने कहा था कि एक कॉल के लिए पहले नंबर जोड़ने का फैसला टेलिफोन नंबर की संख्या को बढ़ाने के लिए नहीं है. ट्राई ने उस समय यह भी कहा था कि डायलिंग पैटर्न में बदलाव से मोबाइल सेवाओं के लिए 2,544 अतिरिक्त नंबर संसाधन पैदा होंगे जो भविष्य की जरूरतों को पूरा करेंगे.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अब लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए लगाना पड़ेगा ‘0’, जल्द लागू होगा नया फैसला

Go to Top