मुख्य समाचार:
  1. Apple iPhones अब भारत में बनेंगे, Foxconn 2019 में शुरू करेगी असेंबलिंग

Apple iPhones अब भारत में बनेंगे, Foxconn 2019 में शुरू करेगी असेंबलिंग

फॉक्‍सकॉन आईफोन प्रोडक्शन में निवेश के साथ प्‍लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस नए निवेश से 25,000 नए रोजगार पैदा होंगे.

December 27, 2018 4:30 PM
Made in India iPhone, Apple iPhone, Foxconn, Apple’s business in India, Foxconn plant in india, iPhone X, Wistron Corp, Counterpoint, Xiaomi, Make in India iPhone, iPhone assembling in indiaफॉक्‍सकॉन आईफोन प्रोडक्शन में निवेश के साथ प्‍लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. (Reuters)

Make in India iPhones! एप्‍पल आईफोन अब भारत में बनेंगे.एप्पल इंक 2019 से फॉक्‍सकॉन की घरेलू यूनिट के जरिए भारत में अपने टॉप-एंड आईफोन की असेंबलिंग शुरू करेगी. इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि ताईवान की कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्युफैक्चरर फॉक्‍सकॉन देश में पहली बार आईफोन को बनाएगी.

सूत्रों के अनुसार, फॉक्‍सकॉन यहां फ्लैगशिप iPhone X फैमिली के सबसे महंगे मॉडल्‍स की असेंबलिंग करेगी, इससे भारत में एप्‍पल के बिजनेस को नए स्तर पर जाने की उम्मीद है. आईफोन की असेंबलिंग फॉक्‍सकॉन के तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बदूर स्थित प्‍लांट में की जाएगी. फॉक्‍सकॉन के साथ एप्‍पल के सौदे की पूरी डिटेल अभी स्‍पष्‍ट नहीं है और इसमें बदलाव भी हो सकता है.

2500 करोड़ का निवेश करेगी फॉक्‍सकॉन

फॉक्‍सकॉन पहले से ही Xiaomi Corp के लिए फोन का निर्माण कर रही है. तमिलनाडु के उद्योग मंत्री एम सी सम्‍पथ ने रॉयटर्स को बताया कि फॉक्‍सकॉन आईफोन प्रोडक्शन में निवेश के साथ प्‍लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए 2500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस नए निवेश से 25,000 नए रोजगार पैदा होंगे.

ये भी पढ़ें…2018 में ये रहे बेस्ट बजट स्मार्टफोन, Redmi Note 5 Pro से लेकर Honor 8X तक हैं शामिल

एक अन्‍य सूत्र ने बताया कि फॉक्‍सकॉन ने भारत में ही आईफोन को असेंबल करने की योजना बनाई है. रॉयटर्स ने पहली बार इस प्लांट के निवेश और किस तरह के फोन असेंबल होंगे, इसकी जानकारी दी है.

Apple का ध्‍यान बिक्री के लिए सस्‍ते फोन पर

अभी तक एप्‍पल भारत में केवल सस्‍ते एसई और 6एस मॉडल को विस्‍ट्रॉन कॉर्प की स्‍थानीय इकाई के सहयोग से बेंगलुरु में असेंबल कर रही है. टेक्‍नोलॉजी रिसर्च फर्म काउंटरप्‍वाइंट के अनुसार, एप्‍पल का ध्‍यान बिक्री के लिए अपने सस्‍ते फोन पर है. भारत में आईफोन की कुल बिक्री में आधे से अधिक हिस्‍सेदारी आईफोन 8 से पुराने वाले मॉडल्‍स की है.

सूत्रों ने बताया कि फॉक्‍सकॉन संभावित रूप से भारत में पुराने iPhone X मॉडल को असेंबल कर सकती है. एप्‍पल की योजना भारतीय मोबाइल फोन बाजार में अपने सस्‍ते मॉडल की बदौलत बड़ी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल करना है. भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन मार्केट है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop