मुख्य समाचार:

Facebook, Instagram की ‘स्टोरीज’ में म्यूजिक भी जोड़ सकेंगे इंडियन यूजर्स, आ गया फीचर

इसके लिए स्टोरीज में म्यूजिक स्टिकर्स व अन्य क्रिएटिव टूल्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

September 18, 2019 12:30 PM

Now, add music to Facebook and Instagram Stories in India

भारत के इंस्टाग्राम (Instagram) और फेसबुक (Facebook) यूजर्स भी अब अपनी ‘स्टोरीज’ में म्यूजिक को ऐड कर सकेंगे. इसके लिए फेसबुक सुविधा शुरू कर दी है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि अब भारत में उसके फेसबुक व इंस्टाग्राम यूजर्स संगीत के माध्यम से खुद को अभिव्यक्त कर सकेंगे. इसके लिए स्टोरीज में म्यूजिक स्टिकर्स व अन्य क्रिएटिव टूल्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा. जैसे इंस्टाग्राम पर गाने के बोल (लिरिक्स), लिप सिंक लाइव और फेसबुक प्रोफाइल्स में गाने एड कर सकना.

यूजर्स फेसबुक या इंस्टाग्राम ‘स्टोरीज’ में वीडियो, फोटो या पोस्ट शेयर कर सकते हैं, जो 24 घंटे तक उपलब्ध रहती है और फिर स्वत: खत्म हो जाती है. अब यूजर्स स्टोरीज में गाने भी जोड़ सकते हैं. इनमें नए गानों से लेकर पुराने गाने तक शामिल हैं.

म्यूजिक लेबल कंपनियों से की है साझेदारी

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर इस तरह की सुविधा अब 55 देशों में उपलब्ध हो गई है. इस सुविधा के लिए फेसबुक इंडिया ने इस साल की शुरुआत में टी-सीरीज म्यूजिक, जी म्यूजिक कंपनी और यश राज फिल्म्स के साथ साझेदारी की है ताकि उनके म्यूजिक के दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल के लिए लाइसेंस लिए जा सकें.

कैसे काम करेगा यह फीचर

फेसबुक/इंस्टाग्राम पर म्यूजिक फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को फेसबुक/इंस्टाग्राम का कैमरा ओपन करना होगा. या फिर गैलरी से फोटो या वीडियो सिलेक्ट कर म्यूजिक स्टिकर एड करने होंगे. गाने का चुनाव करने के ​बाद यूजर गाने के उस हिस्से को सिलेक्ट कर सकते हैं, जो वे अपनी स्टोरी में हाइलाइट करना चाहते हैं. इसके बाद आर्टिस्ट का नाम और ट्रैक टाइटल एड किया जा सकेगा. फेसबुक पर लिप सिंक लाइव टूल के जरिए यूजर फेसबुक पर गानों को लाइव परफॉर्म और डब कर सकेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Facebook, Instagram की ‘स्टोरीज’ में म्यूजिक भी जोड़ सकेंगे इंडियन यूजर्स, आ गया फीचर

Go to Top