मुख्य समाचार:

दुनिया में सबसे सस्ता डाटा, 4G नेटवर्क और किफायती फोन भारत में कैसे ला रहे बदलाव, क्या कहती है Nokia रिपोर्ट

Nokia की रिपोर्ट में कहा कि 2019 में कुल डाटा ट्रैफिक 47 फीसदी बढ़ा है. इसकी बड़ी वजह 4जी कंजम्प्शन है.

February 27, 2020 4:09 PM
Nokia report says how indian user's data consumption getting pace as cheap data 4g network and affordable smartphoneNokia रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 1 GB डाटा के लिए करीब 7 रुपये ही खर्च करने पड़ते हैं.

भारत में प्रति यूजर औसत डाटा कंजम्प्शन तेजी से बढ़ा है. ऐसा सस्ते डाटा प्लान, किफायती फोन, वीडियो सर्विसेज की बढ़ती लोकप्रियता और 4G नेटवर्क के विस्तार के चलते मुमकिन हो पाया है. नोकिया (Nokia) की एक रिपोर्ट के अनुसार, हर महीने भारत में प्रति यूजर औसत डाटा कंजम्प्शन 11GB से ज्यादा है. नोकिया ने अपनी सालाना मोबाइल ब्राडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स (MBiT) रिपोर्ट में कहा कि 2019 में कुल डाटा ट्रैफिक 47 फीसदी बढ़ा है. इसकी बड़ी वजह 4G कंजम्प्शन है. देश में खपत होने वाले कुल डाटा ट्रैफिक में 4G की हिस्सेदारी 96 फीसदी है. वहीं, 3G डाटा ट्रैफिक में रिकॉर्ड 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

नोकिया के चीफ मार्केटिंग अफसर अमित मारवाह का कहना है, ”दिसंबर में प्रति यूजर औसत 11 गीगाबाइट डाटा का इस्तेमाल किया गया. सालाना अधार पर 16 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. डाटा कंजम्प्शन बढ़ने की अहम वजह 4जी नेटवर्क, सस्ता डाटा प्लान, सस्ते स्मार्टफोन और वीडियो की बढ़ती लोकप्रियता है.” उन्होंने कहा कि भारत में डाटा कंजम्प्शन दुनिया में संभवत: सबसे ज्यादा है. चीन, अमेरिका, फ्रांस, साउथ कोरिया, जापान, जर्मनी और स्पेन जैसे मार्केट से भी भारत आगे है.

वॉरेन बफे ने छोड़ा फ्लिप फोन का साथ, अब iPhone 11 पर आजमा रहे हैं हाथ

1GB डाटा में एक घंटे वीडियो

आमतौर पर एक जीबी डाटा में करीब 200 गाना सुना या एक घंटे वीडियो देखा जा सकता है. डाटा खपत इस बात पर निर्भर करता है कि कंटेंट की एसडी, एचडी या यूएचडी है. आश्चर्चजनक बात एक और है कि भारत में ब्राडबैंड की पहुंच सिर्फ 47 फीसदी ही है जबकि चीन में यह आंकड़ा 95 फीसदी है. वहीं, अन्य यूरोपीय देशों में यह 95-115 फीसदी है.

मारवाह का कहना है कि भारत में मोबाइल डाटा इस्तेमाल आगे और बढ़ सकता है. भारत में डाटा की कीमत दुनिया में सबसे कम है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में एक जीबी डाटा के लिए करीब 7 रुपये ही खर्च करने पड़ते हैं. देश में 4जी डाटा यूजर्स की संख्या करीब 60 करोड़ है. जबकि 3जी सर्विस का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 4.4 करोड़ है.

Netflix, Amazon Prime बढ़ा रहे वीडियो कंजम्प्शन

रिपोर्ट के अनुसार, देश में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य क्षेत्रीय कंटेंट प्लेटफॉर्म बढ़ने से ओवर द टॉप (OTT) पर वीडियो का कंजम्प्शन बढ़ा है. ये कंपनियां काफी तेजी से डिस्ट्रिब्यूशन पर फोकस कर रही हैं. कम कीमतों पर सिर्फ मोबाइल के अनुसार पैक उपलब्ध करा रही हैं. भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर औसत करीब 70 मिनट रोज यूजर बीता रहे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. दुनिया में सबसे सस्ता डाटा, 4G नेटवर्क और किफायती फोन भारत में कैसे ला रहे बदलाव, क्या कहती है Nokia रिपोर्ट
Tags:Nokia

Go to Top