सर्वाधिक पढ़ी गईं

5G नेटवर्क पर बड़ा निवेश करेगी Nokia, सितंबर तिमाही में कंपनी को 358 मिलियन डॉलर का मुनाफा

नोकिया ने उम्मीद के मुताबिक तीसरी तिमाही में अच्छी कमाई की है.

Updated: Oct 29, 2020 5:51 PM
Nokia net profit increases company will invest to expand 5G networkनोकिया ने उम्मीद के मुताबिक तीसरी तिमाही में अच्छी कमाई की है.

टेलिकॉम उपकरण बनाने वाली कंपनी नोकिया (Nokia) ने उम्मीद के मुताबिक तीसरी तिमाही में अच्छी कमाई की है. कंपनी ने नए जनरेशन 5G नेटवर्क के लिए दौड़ में सामने आ रही चुनौतियों को भी स्वीकार किया है. कंपनी ने इन नेटवर्क में और निवेश करने का वादा किया है और कंपनी ने कहा कि वह नए सीईओ की अगुवाई में अपने कारोबार की रणनीति में बदलाव करेगी. फिनलैंड के Espoo में स्थित न्यू जनरेशन 5G मोबाइल और दूसरे नेटवर्क की निर्माता कंपनी ने गुरुवार को बताया कि जुलाई-सितंबर अवधि के लिए उसका नेट प्रॉफिट 14 फीसदी बढ़कर 305 मिलियन यूरो (358 मिलियन डॉलर या करीब 2650 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है. सेल में 7 फीसदी की गिरावट के साथ 5.3 बिलियन यूरो हो गई है.

कंपनी का नए सीईओ की अगुवाई में पहला रिजल्ट

नोकिया की तिमाही रिपोर्ट नए सीईओ Pekka Lundmark की अगुवाई में पहली है जिन्होंने कंपनी के शीर्ष पद को 1 अगस्त को संभाला था. उन्होंने कहा कि नोकिया के अंदर ज्यादा बदलाव की जरूरत है, जो 5G के बड़े बाजार में चीन की हुवावे और स्वीडन की Ericsson से मुकाबला करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी का 2021 में वित्तीय प्रदर्शन चुनौती भरा होने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि हमने एक बड़ा उत्तर अमेरिकी ग्राहक में हिस्सेदारी खो दी है, उस बाजार में कुछ मार्जिन का दबाव दिख रहा है. उनका मानना है कि उन्हें R&D निवेश को आगे बढ़ाने की जरूरत है जिससे 5G में नेतृत्व को सुनिश्चित किया जा सके. उन्होंने फैसला किया है कि वे 5G के क्षेत्र में जीतने के लिए जितना भी होगा, निवेश करेंगे.

इंडियन आर्मी ने बनाया Whatsapp, Telegram जैसा स्वदेशी मैसेजिंग ऐप, नाम है SAI

नोकिया ने एक नई रणनीति का एलान किया है जो 1 जनवरी से लागू होगा. इसमें कंपनी के चार बिजनेस ग्रुप होंगे जिसमें मोबाइल नेटवर्क, फिक्स्ड नेटवर्क, क्लाउंड और नेटवर्क सर्विसेज और नोकिया टेक्नोलॉजी यूनिट शामिल है. Lundmark ने कहा कि नोकिया नई रणनीति की डिटेल दिसंबर में साझा करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. 5G नेटवर्क पर बड़ा निवेश करेगी Nokia, सितंबर तिमाही में कंपनी को 358 मिलियन डॉलर का मुनाफा
Tags:Nokia

Go to Top