मुख्य समाचार:

Aarogya Setu: डेटा सुरक्षा का कोई नुकसान नहीं- हैकर के दावे पर सरकार का पढ़िए जवाब

मंगलवार को फ्रांस के एक हैकर और साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट एलिअट अल्डरसन ने आरोग्य सेतु एप की सिक्युरिटी पर सवाल उठाए थे.

May 6, 2020 11:14 AM
No security breach in Aarogya Setu app government assures after ethical hacker raises privacy concernsफ्रांस के एक हैकर और साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट एलिअट अल्डरसन ने आरोग्य सेतु एप की सिक्युरिटी पर सवाल उठाए थे.

कोरोना ट्रैकिंग ऐप आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) पर प्राइवेसी और डेटा सुरक्षा को लेकर उठा रहे सवालों पर सरकार की तरफ से बुधवार को जवाब आया है. सरकार ने कहा कि आरोग्य सेतु ऐप में प्राइवेसी या डेटा सुरक्षा को नुकसान की बात गलत है. अभी तक ऐसी कोई भी खामी सामने नहीं आई है. मंगलवार को फ्रांस के एक हैकर और साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट एलिअट अल्डरसन ने दावा किया कि Aarogya Setu एप की सिक्योरिटी में खामी मिली है और 9 करोड़ भारतीय यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा है. इस दावे को खारिज करते हुए सरकार ने कहा, ”इथिकल हैकर्स की ओर से यूजर्स के निजी जानकारी को नुकसान पहुंचने के रिस्क संबंधित कोई भी बात साबित नहीं की गई है.”

लगातर अपडेट होता है सिस्टम: सरकार

सरकार ने ऐप के ट्वीटर हैंडल के जरिए कहा कि हम सिस्टम को लगातार टेस्ट और अपग्रेड करते हैं. टीम आरोग्य सेतु प्रत्येक को यह भरोसा​ दिलाती है कि प्राइवेसी या डेटा सुरक्षा के नुकसान की कोई खामी अभी तक नहीं पाई गई है. इस ट्वीट में हैकर्स की ओर से उठाए गए सवालों के बिंदुवार जवाब दिया गया है.  ट्वीट में कहा गया है कि हमने हैकर्स से इस मुद्दे पर चर्चा की. इसमें ऐप यूजर की लोकेशन की प्राइवेसी पर उठाए गए सवाल पर सरकार का कहना है कि इस संबंध में प्राइवेसी पॉलिसी में स्पष्ट किया गया है.

राहुल गांधी ने भी उठाए थे सवाल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी आरोग्य सेतु ऐप पर सवाल उठाए थे. राहुल गांधी ने दावा किया था कि आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल सर्विलांस सिस्टम है. ये एक प्राइवेट ऑपरेटर से आउसोर्स किया गया है. इसका कोई इंस्टीट्यूशनल सर्विलांस भी नहीं है. ऐसे में यह एक गंभीर डेटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी का मामला है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Aarogya Setu: डेटा सुरक्षा का कोई नुकसान नहीं- हैकर के दावे पर सरकार का पढ़िए जवाब

Go to Top