मुख्य समाचार:

रेलवे स्टेशन पर अब नहीं मिलेगा Free WiFi, गूगल बंद करने जा रही है ये खास प्रोग्राम

Google ने 2015 में भारतीय रेलवे (Indian Railways) और रेल टेल (RailTel) के साथ मिलकर भारत में 'स्टेशन' प्रोग्राम लॉन्च किया था.

February 18, 2020 1:40 PM
no free wifi at indian railways stations as google to wind down its Station ProgramGoogle ने 2015 में भारतीय रेलवे (Indian Railways) और रेल टेल (RailTel) के साथ मिलकर भारत में ‘स्टेशन’ प्रोग्राम लॉन्च किया था.

रेल यात्री रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई (Free WiFi) सर्विस का लाभ अगले साल से नहीं उठा पाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि टेक दिग्गज गूगल (Google) ने 2020 तक भारत सहित पूरी दुनिया में अपने ‘स्टेशन’ प्रोग्राम को बंद करने का फैसला किया है. गूगल का कहना है कि बीते 5 साल में ऑनलाइन सर्विस पहले की तुलना में ​काफी आसान और सस्ती हुई है. गूगल का कहना है कि वह मौजूदा साइट्स से बाहर निकलने के लिए अपने पार्टनर्स के साथ काम कर रही है, जिससे कि आगे भी ये कम्यूनिटी के लिए उपयोगी बनी रहें.

2015 में गूगल ने भारतीय रेलवे (Indian Railways) और रेल टेल (RailTel) के साथ मिलकर भारत में ‘स्टेशन’ प्रोग्राम लॉन्च किया था. इस प्रोग्राम के तहत मध्य 2020 तक 400 से अधिक रेलवे स्टेशन पर फ्री और फास्ट सार्वजनिक वाईफाई सर्विस मुहैया कराना तय किया गया.

पूरी दुनिया में सस्ता हुआ डेटा

गूगल के वाइस प्रेसिडेंट (पेमेंट्स एंड नेक्स्ट बिलियन यूजर्स) सीजर सेनगुप्ता ने अपने ब्लॉग में लिखा, ”…लेकिन, हमने रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई उपलब्ध कराने के निर्धारित लक्ष्य को जून 2018 में ही पूरा कर लिया. इसके अलावा टेलिकॉम कंपनियों, आईएसपी और लोकल अथॉरिटी के साथ मिलकर देशभर में कई अन्य जगहों पर इस तरह की सर्विस शुरू की.” सेनगुप्ता ने कहा कि तब से अबतक ऑनलाइन सर्विस खासकर मोबाइल डेटा पूरी दुनिया में सस्ता और आसान हुआ है.

भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ा: रिपोर्ट

5 साल में 95% घटे इंटरनेट रेट

भारत के अलावा गूगल ‘स्टेशन’ सर्विस नाइजीरिया, थाईलैंड, फिलीपिंस, मैक्सिको, इंडोनेशिया, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में उपलध है. सेनगुप्ता ने भारत का उदाहरण देते हुए कहा कि यहां प्रति एक जीबी मोबाइल डेटा पूरी दुनिया में सबसे सस्ता है.रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में भारत की मोबाइल डेटा की कीमत पिछले 5 साल में 95 फीसदी कम हुआ है और भारतीय यूजर्स का प्रति माह औसत डेटा कंजम्शन 10 जीबी हो गया है.

सेनगुप्ता ने कहा कि भारत सरकार की तरह कई दूसरी सरकारों ने भी हर व्यक्ति को सस्ता और तेज मोबाइल इंटरनेट सर्विस शुरू करने की पहल शुरू की.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. रेलवे स्टेशन पर अब नहीं मिलेगा Free WiFi, गूगल बंद करने जा रही है ये खास प्रोग्राम

Go to Top