सर्वाधिक पढ़ी गईं

FASTag ऐप में अब दिखेगा बैलेंस स्टेटस, आया नया अपडेट

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग ऐप (FASTag) में नया फीचर जोड़ा है.

Updated: Dec 28, 2020 8:07 PM
NHAI updates FASTag app to provide balance status to users

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने फास्टैग ऐप (FASTag) में नया फीचर जोड़ा है. इसकी मदद से यूजर्स ऐप में बैलेंस स्टेटस प्राप्त कर सकेंगे. NHAI ने बयान में कहा है कि चूंकि 1 जनवरी से फास्टैग हर व्हीकल के लिए अनिवार्य हो रहा है, इसलिए इस बदलाव के सुचारू क्रियान्वयन के लिए NHAI ने फास्टैग ऐप को ‘चेक बैलेंस स्टेटस’ फीचर के साथ अपडेट किया है. फास्टैग में कितना बैलेंस बाकी है, इसे जानने के लिए यूजर को ऐप में वाहन संख्या डालनी होगी.

बयान में कहा गया कि यह नया फीचर हाइवे से गुजरने वालों के साथ-साथ टोल ऑपरेटर के लिए भी मददगार है. दोनों ही यूजर रियर टाइम बेसिस पर फास्टैग का बैलेंस स्टेटस चेक कर सकेंगे और इसे लेकर होने वाले विवाद दूर हो सकेंगे. बयान में कहा गया कि नया फीचर इसलिए लाया गया है ताकि टोल प्लाजा पर यूजर फीस का भुगतान फास्टैग के जरिए हो सके और वेटिंग टाइम घट सके. इससे न केवल समय व ईंधन की बचत होगी बल्कि वाहनों की रुकावट रहित आवाजाही हो सकेगी.

टैग्स की रिफ्रेश टाइम लिमिट भी घटाई

इसके अलावा प्राधिकरण ने ब्लैकलिस्टेड टैग्स की रिफ्रेश टाइम लिमिट को भी घटाया है. इस लिमिट को मौजूदा 10 मिनट से घटाकर 3 मिनट कर दिया गया है. इसके पीछे मकसद है कि इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम में स्टेटस के तेज अपडेशन हो सके और ऐप में ताजा स्टेटस दिखाई दे सके.

2021 में FASTag के बिना नहीं ले सकेंगे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, फास्टैग बनवाने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

कलर कोड्स में दिखेगा स्टेटस

‘माई फास्टैग ऐप’ फास्टैग वॉलेट बैलेंस के स्टेटस को कलर कोड्स के रूप में दिखाता है. पर्याप्त बैलेंस के साथ एक्टिव टैग के लिए ग्रीन कलर कोड, कम बैलेंस वाले टैग्स के लिए ऑरेंज/अंबेर कलर कोड और ब्लैकलिस्टेड टैग्स के लिए रेड कलर कोड तय किया गया है. ऑरेंज स्टेटस के मामले में व्हीकल यूजर फास्टैग को मोबाइल ऐप से तुरंत रिचार्ज कर सकता है या फिर टोल प्लाजा प्वॉइंट ऑफ सेल (POS) पर इंस्टैंट रिचार्ज सुविधा का लाभ ले सकते हैं. पूरे देश में टोल प्लाजा पर 26 बैंकों के साथ साझेदारी में 40000 POSes लगाए गए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. FASTag ऐप में अब दिखेगा बैलेंस स्टेटस, आया नया अपडेट

Go to Top