मुख्य समाचार:

मोबाइल पर सस्ते में देख सकेंगे ​Netflix के शो, कंपनी ला रही कम कीमत वाले प्लान

कंपनी ऐसा घरेलू बाजार में अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य लोकल वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की ओर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कर रही है.

July 18, 2019 2:56 PM
Netflix to offer cheaper subscription plan in India for mobile usersImage: Reuters

वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भारत में केवल मोबाइल पर वीडियो देखने वालों के लिए सस्ते प्लान पेश करने की योजना बनाई है. कंपनी ऐसा घरेलू बाजार में अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य लोकल वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की ओर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कर रही है.

नेटफ्लिक्स का मानना है कि भारतीय बाजार में वृद्धि करना मैराथन दौड़ने जैसा है. कंपनी ने बयान में कहा कि कई महीनों के प्रयोग के बाद हमने मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो देखने वाले लोगों के लिए विशेष तौर पर सस्ते प्लान पेश करने का निर्णय किया है. वह इस प्लान को तीसरी तिमाही में पेश करेगी.

250 रु महीना रह सकती है कीमत

नेटफ्लिक्स का मानना है कि इस प्लान की मदद से ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को नेटफ्लिक्स की ओर आकर्षित किया जा सकेगा, क्योंकि देश में टीवी पर औसत प्रति व्यक्ति भुगतान बेहद कम है. कंपनी पिछले कई महीनों से मोबाइल यूजर्स के लिए 250 रुपये मासिक के प्लान की टेस्टिंग कर रही है. वैसे कंपनी के मौजूदा प्लान 500 रुपये महीने से शुरू होते हैं.

ला रही है नया फीचर

नेटफ्लिक्स (Netflix) अब अपने यूजर्स के लिए नया फीचर भी ला रही है. अब लैपटॉप या PC पर नेटफ्लिक्स पर वीडियो देखते हुए यूजर्स दूसरा काम भी कर पाएंगे. नेटफ्लिक्स के पिक्चर इन पिक्चर मोड (PiP) की मदद से अब कंप्यूटर पर अन्य काम करते वक्त नेटफ्लिक्स पर वीडियो देखी जा सकेंगी. ऐसा करने से ना तो नेटफ्लिक्स बंद होगा ना ही वीडियो रुकेगी. नेटफ्लिक्स पर PiP फीचर एंड्रॉयड मोबाइल में पहले ही मौजूद है. अब सभी यूजर्स इसे PC पर भी इस्तेमाल कर पाएंगे.

PiP मोड इस्तेमाल करते वक्त नेटफ्लिक्स का विंडो स्क्रीन की एक साइड में पॉप आउट करेगा, जिससे आप वीडियो देखते हुए अन्य काम कर पाएं. PiP मोड गूगल विंडोज 10 के गूगल ब्राउजर पर उपलब्ध है लेकिन यह फीचर macOS Mojave पर फिलहाल उपलब्ध नहीं है. PiP मोड में नेटफ्लिक्स के स्क्रीन के साइज को अपने अनुसार छोटा या बड़ा किया जा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल के दौरान स्क्रीन को बहुत ज्यादा स्ट्रेच नहीं किया जा सकता है. स्क्रीन ज्यादा स्ट्रेच करने से यह रेगुलर मोड की फुल स्क्रीन में तब्दील हो जाएगी. साथ ही PiP मोड में नेटफ्लिक्स इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स सबटाइटल्स के साथ वीडियो नहीं देख पाएंगे. इस फीचर में आप एक्जिट बटन, फुल स्क्रीन ऑप्शन के साथ-साथ कंट्रोल बटन का इस्तेमाल भी कर पाएंगे. यहां तक की आप प्लेबैक को एक्जिट भी कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. मोबाइल पर सस्ते में देख सकेंगे ​Netflix के शो, कंपनी ला रही कम कीमत वाले प्लान

Go to Top