मुख्य समाचार:

नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, हॉटस्टार को टक्कर देने आ रहा है Apple TV+, सिर्फ 99 रु/माह में मिलेगा सब्सक्रिप्शन

मंगलवार रात के लॉन्च ईवेंट के दौरान एप्पल ने आईफोन की नई सीरीज लॉन्च करने के साथ ही Apple TV+ नाम से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग क्षेत्र में उतरने की भी घोषणा की.

September 11, 2019 3:22 PM

Netflix rival Apple TV+ service with original 4K TV shows, movies will start in India at Rs 99 per month

Apple ने अपनी नई iPhone 11 सीरीज को लॉन्च कर दिया है. इसके तहत कंपनी iPhone 11, iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max की पेशकश करेगी. मंगलवार रात के लॉन्च ईवेंट के दौरान एप्पल ने आईफोन की नई सीरीज लॉन्च करने के साथ ही Apple TV+ नाम से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग क्षेत्र में उतरने की भी घोषणा की. माना जा रहा है कि एप्पल के इस कदम से नेटफ्लिक्स को कड़ी टक्कर मिलेगी.

Apple TV+ सर्विस को 100 से अधिक देशों में ओरिजिनल शोज के पहले बैच के साथ 1 नवंबर को लांच किया जाएगा. इसके अलावा हर माह एक नया टीवी शो एड किया जाएगा. भारत में Apple TV+ के सब्सक्रिप्शन के लिए 99 रुपये प्रतिमाह का भुगतान करना होगा, जो नेटफ्लिक्स के सबसे सस्ते प्लान से 100 रुपये सस्ता है. हाल ही में नेटफ्लिक्स मोबाइल यूजर्स के लिए एक मोबाइल ओनली प्लान लेकर आई है, जिसकी कीमत 199 रुपये है.

भारत में 27 सितंबर से मिलेंगे Apple के नए आईफोन, चेक करें कीमत

7 दिनों का फ्री ट्रायल

Apple TV+ सब्सक्रिप्शन इस साल के आईफोन और आईपैड मॉडल्स खरीदने वाले सभी ग्राहकों के लिए 1 साल के लिए फ्री रहेगा. भारत में Apple TV+ के साथ 7 दिनों का फ्री ट्रायल मिलेगा, जो अमेरिका में लगभग 30 दिनों का होता है. अमेरिका में Apple TV+ की कीमत $4.99 डॉलर है, जो भारतीय करेंसी में लगभग 350 रुपये बैठती है.

हॉटस्टार और अमेजॉन प्राइम को भी मिलेगा कॉम्पिटीशन

Apple TV+ से हॉटस्टार और अमेजॉन प्राइम वीडियो को भी टक्कर मिल सकती है. हॉस्टार के मंथली सब्सक्रिप्शन की कीमत 299 रुपये है. वहीं अमेजॉन प्राइम वीडियो के मंथली सब्सक्रिप्शन की कीमत 129 रुपये है, जबकि सालाना प्लान 999 रुपये में पड़ता है. हालांकि यह अमेजॉन की प्राइस मेंबरशिप का एक हिस्सा है, जिसमें अन्य सर्विसेज प्राइम म्यूजिक, प्राइम डिलीवरी, प्राइम रीडिंग आदि भी शामिल हैं. एप्पल के साथ ही नवंबर से वाल्ट डिज्नी भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग में उतर रही है.

एक वक्त पर 6 डिवाइस पर कर सकेंगे एक्सेस

Apple TV+ के जरिए कंटेंट को एक साथ मैक्सिमम 6 डिवाइसेज पर स्ट्रीम​ किया जा सकेगा. वहीं नेटफ्लिक्स के 799 रुपये वाले हाई एंड प्लान के तहत इसके कंटेंट को एक वक्त में मैक्सिमम 4 डिवाइस पर स्ट्रीम किया जा सकता है.

ये एप्पल डिवाइस करेंगी सपोर्ट

Apple TV+ को सभी एप्पल डिवाइस पर एक्सेस किया जा सकेगा. इनमें iOS 12.3 या उसके बाद के वर्जन वाले आईफोन, iOS 12.3 या उसके बाद के वर्जन पर रन करने वाले आईपॉड, iPadOS पर रन करने वाले iPad, macOS Catalina पर रन करने वाले मैकबुक और tvOS 12.3 या इसके बाद के वर्जन पर रन करने वाले एप्पल टीवी शामिल हैं. यूजर्स क्रोम और फायरफॉक्स ब्राउजर पर एप्पल अकाउंट में लॉग इन करके भी Apple TV+ कंटेंट देख सकेंगे. Apple TV+ को सैमसंग, सोनी, एलजी टीवी और अमेजॉन फायर टीवी स्टिक पर भी एक्सेस किया जा सकेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. नेटफ्लिक्स, अमेजॉन, हॉटस्टार को टक्कर देने आ रहा है Apple TV+, सिर्फ 99 रु/माह में मिलेगा सब्सक्रिप्शन

Go to Top