कीमतों में बदलाव के बाद Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar और Apple TV+ में कौन है सबसे सस्ता, जानें पूरी डिटेल

यहां हमने प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, Disney+ Hotstar और Apple TV+ के सब्सक्रिप्शन प्लान्स की आपस में तुलना की है.

Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar, Apple TV+ compared: Prices, plans, streaming quality, and more
नेटफ्लिक्स (Netflix) ने हाल ही में भारत में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स को 18 से 60% तक सस्ता किया है.

वीडियो कंटेंट स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने हाल ही में भारत में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स को 18 से 60% तक सस्ता किया है. वहीं, अमेज़ॅन प्राइम (Amazon Prime) की बात करें तो इसने अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इसके अलावा, Disney+ Hotstar ने भी हाल ही में अपनी कीमतों में बदलाव किया है. यहां हमने कीमतों में बदलाव के बाद प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, Disney+ Hotstar और Apple TV+ के सब्सक्रिप्शन प्लान्स की आपस में तुलना की है. इसके आधार पर आप समझ पाएंगे कि किस प्लेटफॉर्म के ज़रिए सबसे कम कीमत पर मनोरंजन किया जा सकता है.

Netflix सब्सक्रिप्शन प्लान्स और उनकी कीमत

नेटफ्लिक्स ने बीते मंगलवार को अपने सभी चार सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमतों में कटौती का ऐलान किया. 480p-रिज़ॉल्यूशन के पॉपुलर मोबाइल प्लान की कीमत अब 199 रुपये से घटकर 149 रुपये प्रति माह हो गई है. इसी तरह, नेटफ्लिक्स का बेसिक प्लान भी 199 रुपये प्रति माह पर उपलब्ध है, जो कि 480p रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है. स्टैंडर्ड प्लान की बात करें तो यह दो डिवाइस पर फुल एचडी (1080p) रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है और इसकी कीमत 499 रुपये प्रति माह है. वहीं, इसके प्रीमियम प्लान की कीमत 649 रुपये तय की गई है. यह चार डिवाइस पर 4K HDR कंटेंट के साथ आता है.

Moto G51 5G की भारत में बिक्री आज से शुरू, जानिए फीचर्स और कीमत समेत अन्य खूबियां

Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन प्लान्स और उनकी कीमत

Disney+ Hotstar ने इस साल की शुरुआत में अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमतों में बदलाव किया था. यूजर्स को इसमें तीन विकल्प दिए गए हैं. इसके मोबाइल वाले बेसिक प्लान की कीमत 499 रुपये प्रति साल है और यह 720p रिज़ॉल्यूशन पर उपलब्ध है. 899 रुपये प्रति वर्ष का सुपर प्लान दो डिवाइसों के लिए है और 1080p रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है. वहीं, प्रीमियम प्लान की बात करें तो इसकी कीमत 1,499 रुपये प्रति वर्ष है और इसका इस्तेमाल एक साथ चार डिवाइसों किया जा सकता है. यह 4K स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है.

अमेज़न प्राइम वीडियो, सब्सक्रिप्शन प्लान्स और उनकी कीमत

अमेज़ॅन ने भी हाल ही में अपनी कीमतों में बदलाव किया है. कंपनी ने अपने प्लान्स को 50 प्रतिशत तक महंगा कर दिया है. इसके एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत अब 1,499 रुपये हो गई है. मंथली प्लान की बात करें तो इसकी कीमत अब 179 रुपये है. वहीं, तीन महीने वाले प्लान की कीमत 459 रुपये तय की गई है. हालांकि, अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन में ग्राहकों को अमेज़न प्राइम खरीदारी के साथ-साथ प्राइम वीडियो और प्राइम म्यूज़िक की सुविधा भी मिलती है.

MapMyIndia के शेयरों का आज फाइनल हो सकता है अलॉटमेंट, ग्रे मार्केट में जबरदस्त प्रीमियम पर भाव, लिस्टिंग को लेकर अपनाएं ये स्ट्रेटजी

Apple TV+ सब्सक्रिप्शन प्लान और कीमत

Apple TV+ अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जितना पॉपुलर नहीं है. Apple TV+ का सबसे सस्ता मंथली प्लान सिर्फ 99 रुपये का है. इसमें नए ग्राहकों को सात दिनों का ट्रॉयल ऑफर किया जाता है. वहीं, इसके 195 रुपये के प्लान की बात करें तो इसमें ग्राहकों को Apple TV+, 50 जीबी आईक्लाउड स्टोरेज, ऐप्पल म्यूजिक और Apple Arcade की सुविधा मिलती है. Apple One फैमिली प्लान 365 रुपये प्रति माह की कीमत पर आता है और इसमें 200GB स्टोरेज भी मिलता है.

(Article: Subham mitra)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News