सर्वाधिक पढ़ी गईं

Mother’s Day 2021: मदर्स डे से पहले गूगल असिस्टेंट में जुड़े नए फीचर्स, बच्चों को भी आएंगे पसंद

Mother’s Day 2021: मदर्स डे से पहले Google Assistant में नए फीचर्स लाए गए हैं.

May 8, 2021 12:54 PM
Mothers Day 2021 Google Assistant adds new features to helps familiesगूगल असिस्टेंट के अपडेटेड वर्जन में नया एंटरटेनमेंट कंटेंट, फैमिली बेल फीचर और एक ब्रॉडकास्टिंग मैसेजिंग फीचर दिया गया है.

Mother’s Day 2021: मदर्स डे से पहले Google Assistant में नए फीचर्स लाए गए हैं. गूगल की इस असिस्टेंस सर्विस के अपडेटेड वर्जन में नया एंटरटेनमेंट कंटेंट, फैमिली बेल फीचर और एक ब्रॉडकास्टिंग मैसेजिंग फीचर दिया गया है. गूगल ने इन नए फीचर्स को लेकर एक ब्लॉग में जानकारी दी है. ये नए फीचर्स न सिर्फ दुनिया भर की मांओं की मदद करेंगे बल्कि परिवार के सभी सदस्यों के लिए बहुत मददगार हैं. इसमें से कुछ फीचर्स बच्चों के लिए भी काम के हैं जैसे कि एक फीचर ऐसा है जो बच्चों के लिए स्टोरीज नैरेट करेगा. इस साल मदर्स डे 9 मई यानी कल है. नीचे गूगल असिस्टेंट के अपडेटेड वर्जन में जोड़े गए नए फीचर्स के बारे में जानकारी दी जा रही है.

WhatsApp ने हटाई 15 मई की डेडलाइन, प्राइवेसी पॉलिसी मानना अब जरूरी नहीं, डिलीट नहीं होगा किसी का अकाउंट

Google Assistant के मदर्स डे स्पेशल फीचर्स

  • Enhanced Broadcast Feature: इस फीचर के जरिए गूगल असिस्टेंट परिवार के सभी सदस्यों को विभिन्न डिवासेज पर तुरंत ब्रॉडकास्ट मैसेज भेज सकता है. इस फीचर के जरिए स्मार्टफोन, गूगल होम, गूगल नेस्ट जैसे कई डिवाइसेज पर मैसेज भेजा जा सकेगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइसेज तक ही सीमित नहीं है बल्कि आईओएस यूजर्स को भी ब्रॉडकास्ट मैसेज प्राप्त होगा.
  • Family Bell: गूगल का फैमिल बेला फीचर पहले ही पिछले साल अगस्त 2020 में लाया गया था लेकिन इसमें अपडेट के चलते इस फीचर में सुधार हुआ है. अब यूजर्स किसी एक या एक से अधिक सदस्यों के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स रेसस या झपकी टाइम जैसी एक्टिविटीज के लिए एलार्म सेट करने को इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फीचर सिर्फ अंग्रेजी में ही नहीं बल्कि जल्द ही हिंदी, डच, फ्रेंच, जर्मन, इटैलियन, जापानी, कोरियन, पुर्तगाली और स्पैनिश में भी काम करेगी. फैमिला बेल के जरिए अब घर में कई डिवाइसेज पर भी नोटिफिकेशंस भेजा जा सकेगा.
  • Story narration: सोने के समय बच्चों को कहानियां सुनना अच्छा लगता है. अब गूगल असिस्टेंट बच्चों के लिए स्टोरीज भी नैरेट कर सकता है जिसे किसी भी स्मार्ट डिस्प्ले या एंड्रॉयड डिस्प्ले के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. गूगल की लाइब्रेरी पर उपलब्ध कोई भी कहानी नैरेशन के लिए उपलब्ध रहेगी. इसके अलावा गूगल ने पॉटमोर पब्लिशिंग और पेंगुइन रैंडम हाउस के साथ साझेदारी किया है जिससे यह ‘हैरी पॉटर’ और ‘हू वाज’ को नैरेट करेगा. इसके अलावा गूगल नेस्ट हब जैसी डिवाइसेज पर बच्चे ‘क्या आप पांचवीं पास से तेज हैं’ जैसे गेम्स भी खेल सकते हैं.
  • New Songs for Kids: बच्चों के लिए गूगल एसिस्टेंट में एक और फीचर जोड़ा गया है. गूगल ने असिस्टेंट में घर में कई कामों के लिए बच्चों को मोटिवेट करने तीन नए सांग्स जोड़े हैं. यह वैसा ही है जैसे कि कोरोना महामारी की शुरुआत में कंपनी ने हाथ धोने के लिए गाना जोड़ा था. इस बार गूगल ने ‘क्लीन अप’, ‘गो टू स्लीप’ और ‘ब्रश योर टीथ’ जैसे गाने जोड़े हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Mother’s Day 2021: मदर्स डे से पहले गूगल असिस्टेंट में जुड़े नए फीचर्स, बच्चों को भी आएंगे पसंद

Go to Top