सर्वाधिक पढ़ी गईं

मोदी सरकार ने ट्विटर को जारी किया नोटिस, लेह को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने पर मांगा जवाब

मोदी सरकार ने ट्विटर को लेह को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश की जगह जम्मू-कश्मीर का भाग दिखाने के लिए नोटिस जारी किया है.

Updated: Nov 12, 2020 9:37 PM
modi government issued notice to twitter for showing leh as a part of jammu and kashmirमोदी सरकार ने ट्विटर को लेह को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश की जगह जम्मू-कश्मीर का भाग दिखाने के लिए नोटिस जारी किया है.

मोदी सरकार ने ट्विटर को लेह को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश की जगह जम्मू-कश्मीर का भाग दिखाने के लिए नोटिस जारी किया है. आईटी मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी. मंत्रालय ने अपने नोटिस में ट्विटर को निर्देश दिया है कि ट्विटर पांच कामकाजी दिनों के भीतर यह समझाए कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और उसके प्रतिनिधियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई क्यों नहीं शुरू की जाए. नोटिस में कहा गया है कि गलत मानचित्र दिखाकर उन्होंने भारत की क्षेत्रीय अखंडता का अपमान किया है.

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने भेजा नोटिस

सूत्रों के मुताबिक, यह नोटिस इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा 9 नंवबर को ट्विटर को भेजा गया. ट्विटर के ग्लोबल वाइस प्रेजिडेंट को भेजे गए नोटिस में मंत्रालय ने जोर दिया कि लेह को जम्मू-कश्मीर का भाग दिखाना माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म द्वारा भारत की अखंड संसद की इच्छा को कमजोर करने की जानबूझकर की गई कोशिश है, जिसने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश के तौर पर घोषित किया है जिसका मुख्यालय लेह में है.

मामले पर जवाब देते हुए ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने चिट्ठी का जवाब दे दिया है और उन्होंने जियो टैग मामले से संबंधित लेटेस्ट जानकारी के साथ विस्तृत अपडेट को साझा किया है. प्रवक्ता ने आगे कहा कि ट्विटर सरकार और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के साथ सार्वजनिक संवाद करने के लिए प्रतिबद्ध है.

PUBG मोबाइल भारतीय बाजार में करेगा वापसी, देश में 100 मिलियन डॉलर के निवेश की भी तैयारी

इससे पहले आईटी सचिव ने सीईओ को लिखा था खत

ट्विटर ने पहले लेह को चीन का हिस्सा दिखाया था जिसके बाद आईटी सचिव ने कंपनी ने सीईओ जैक डॉर्सी को एक सख्त खत लिखा था. जवाब में ट्विटर ने जम्मू-कश्मीर को चीन की जगह पर कर दिया. ट्विटर ने अब तक अब मानचित्र को सही करके लेह को लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश का भाग नहीं दिखाया है. वह अभी भी लेह को जम्मू-कश्मीर को लेह का हिस्सा दिखा रहा है, भारत सरकार की आधिकारिक स्थिति के खिलाफ है.

पिछले महीने, ट्विटर सख्त आलोचना के अंदर आया था और उसे सोशल मीडिया यूजर्स से काफी आक्रोश का सामना करना पड़ा था. उसका जियोटैगिंग फीचर जम्मू-कश्मीर को जम्मू-कश्मीर, पब्लिक रिपब्लिक ऑफ चाइना दिखा रहा था. यह लेह के हॉल ऑफ फेम से लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान दिखा, जो शहीद सैनिकों के लिए एक वॉर मेमोरियल है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. मोदी सरकार ने ट्विटर को जारी किया नोटिस, लेह को जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाने पर मांगा जवाब
Tags:Twitter

Go to Top