मुख्य समाचार:

मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन का सख्ती से पालन करने के लिए लिए कहा, उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

मोदी सरकार ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप पर पाबंदी लगाने के बाद मंगलवार को उन्हें इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा.

Published: July 21, 2020 9:55 PM
modi government asks 59 chinese apps to ensure strict implementation of ban and said strict action will take place on defying banमोदी सरकार ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप पर पाबंदी लगाने के बाद मंगलवार को उन्हें इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा.

मोदी सरकार ने चीनी कंपनियों के 59 ऐप पर पाबंदी लगाने के बाद मंगलवार को उन्हें इस आदेश का कड़ाई से पालन करने को कहा और उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आदेश का किसी भी तरीके से उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. सरकार ने 29 जून को चीन से संबंधित टिकटॉक, कैमस्कैनर और यूसी ब्राउजर के साथ 59 ऐप पर पाबंदी लगा दी थी.

सरकार ने इन ऐप्स को देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताया था

उसका कहना था कि ये ऐप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा हैं. एक सरकारी सूत्र के मुताबिक सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इन संभी कंपनियों को चिट्ठी लिखकर आगाह किया है कि इन प्रतिबंधित ऐप का किसी भी रूप से सीधे या परोक्ष रूप से उपलब्धता और परिचालन जारी रहना न केवल अवैध है बल्कि सूचना प्रौद्योगिकी कानून और दूसरे संबंधित प्रावधान के तहत दंडनीय अपराध है.

OnePlus Nord Launched in India: वनप्लस ने भारत में लॉन्च किया अपना पहला किफायती स्मार्टफोन; 24,999 रु शुरुआती कीमत, जानें फीचर्स

आईटी एक्ट के तहत होगी कार्रवाई

सूत्र के मूताबक, प्रतिबंधित सूची में शामिल अगर कोई भी ऐप किसी दूसरे माध्यम से भारत में उपयोग के लिये प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उपलब्ध कराया जाता है, इसे सरकारी आदेश का उल्लंघन माना जाएगा. उसने कहा कि इन सभी कंपनियों को निर्देश दिया जाता है कि वे मंत्रालय के आदेश का कड़ाई से पालन करें और ऐसा नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

मंत्रालय ने इन कंपनियों को भेजी सूचना में कहा कि संप्रभु शक्तियों और सूचना प्रौद्योगिकी कानून की धारा 69A का इस्तेमाल करते हुए यह पाबंदी लगाई गई है. कंपनियों को इस संदर्भ में जारी आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. मोदी सरकार ने 59 चीनी ऐप्स को बैन का सख्ती से पालन करने के लिए लिए कहा, उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी

Go to Top