मुख्य समाचार:
  1. देश में 97.54 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक

देश में 97.54 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं मोबाइल फोन, इस राज्य में हैं सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक

सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़कर 97.54 करोड़ तक पहुंच गई है।

January 5, 2018 12:56 PM
MOBILE PHONE, MOBILE PHONE USERS IN INDIA, MOBE PHONE, STATE WITH HIGHEST MOBILE PHONE USERS, सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, भारती एयरटेलसीओएआइ की इस रिपोर्ट में नवंबर 2017 तक के आंकड़े हैं।

देश किस रफ्तार से डिजिटल और तकनीक प्रधान हो रहा है, अगर इस बात का सही अंदाजा लगाना चाहतें हैं तो ये खबर आपके लिए है। सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढ़कर 97.54 करोड़ तक पहुंच गई है। सीओएआइ की इस रिपोर्ट में नवंबर 2017 तक के आंकड़े हैं। यानी जब तक ये खबर आप पूरी पढ़ेंगे तब तक ये आकड़ा कई करोड़ और बढ़ चुका होगा। जी हां देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाली सीओएआई के मुताबिक ये आंकड़ा नवंबर अंत तक 97.54 करोड़ जदा पहुंचा है। इस रिपोर्ट में रिलायंस जियो इंफोकॉम और महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड के अंक्टूबर अंत के आंकड़े शामिल हैं।

देश के इस हिस्से में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक

आप शायद जानकर चौंक जाएंगे लेकिन हकीकत यही है कि राज्य और सर्कल की बात करें तो में 8.49 करोड़ के साथ सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक यूपी पूर्व में हैं, वहीं महाराष्ट्र में 8.15 करोड़ ग्राहक हैं। यानी सर्कल में सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक यूपी पूर्व के हैं और राज्य के हिसाब से सबसे ज्यादा मोबाइल फोन ग्राहक महाराष्ट्र में हैं।

ये हैं नंबर है सर्विस प्रोवाइडर

सीओएआई ने इपनी रिपोर्ट में सर्विस प्रोवाइडर यानी सिम बनाने देने वाली कंपनियों के आकड़ें भई पेश किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो के भी मार्केट में आने के बावजूद एयरटेल नंबर एक पर बरकरार है। कंपनी की मार्केट में कुल 29.68 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी ने नवंबर में कुल 40.4 लाख ग्राहक जोड़े हैं और अब ग्राहकों की कुल संख्या 28.95 करोड़ जा पहुंची है। दूसरे नंबर पर 21.10 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडाफोन हैं वहीं 19.40 करोड़ ग्राहकों के साथ तीसरे नंबर पर आइडिया सेलुलर काबिज है।

Go to Top