मुख्य समाचार:
  1. ये 4 वीडियो गेम बच्चों को बनाते हैं होशियार, यकीन न आए तो खुद चेक कर लें

ये 4 वीडियो गेम बच्चों को बनाते हैं होशियार, यकीन न आए तो खुद चेक कर लें

Learning Apps : ये गेम बच्चों का टाइम खराब होने की बजाय उन्हें अलग-अलग सब्जेक्ट्स सिखाते हैं.

March 16, 2019 8:34 AM
mobile game learning apps to learn kids betterऐसे वीडियो गेम जो आपके बच्चे के लिए खेलना अच्छा साबित हो सकता है.

शायद ही कोई माता पिता चाहे कि उसका बच्चा पूरे दिन वीडियो गेम खेलता रहे. आखें खराब होने से लेकर ना जाने कितने कारण होते हैं कि हम उन्हें वीडियो गेम न खेलने दें. लेकिन फिर भी बच्चें किताबों से ज्यादा वीडियो गेम में दिलचस्पी दिखाते हैं. अब आप अपने बच्चों को हर समय वीडियो गेम खेलने से तो नहीं रोक सकते लेकिन कोशिश कीजिए कि वो कोई ऐसा गेम खेलें जिससे उनका टाइम खराब होने की बजाय उन्हें कुछ सीखने को मिले. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं 4 ऐसे वीडियो गेम जो आपके बच्चे के लिए खेलना अच्छा साबित हो सकता है.

MindZu

ये एक एंड्रोयड ऐप है जो 9वीं क्लास के बच्चे को मैथ सीखने और उसे बेहतर करने में मदद करता है. ये किताबों की मदद से गणित सीखने से कई बेहतर साबित हो सकता है. अंगाजा स्टार्टअप का ये ऐप एनिमेशन की मदद से मदद से गणित सीखाता है. इस गेम में कुछ मिशन दिए जाते हैं जिन्हें पूरा करने पर बच्चा खुश तो होता है लेकिन साथ-साथ बहुत कुछ सीखता भी है. ये एप CBSE के 9th क्लास के बच्चों के लिए है.

Duolingo

Duolingo एक ऐसा ऐप जो लोगों को इंश्लिश सीखने में मदद करता है. Duolingo यूजर के स्टाइल के हिसाब से उसे सीखाने की कोशिश करता है. अंगे्जी की स्पेलिंग सीखने के लिए अलग-अलग एक्सरसाइज दी जाती हैं. ये ऐप सभी लेवल्स पर इंग्लिश सीखने में मदद करता है. ये ऐप एंड्रयॉड यूजर और आई फोन यूजर दोनों के लिए बना है.

PlayAblo

PlayAblo गेम बच्चों को इंश्लिश व्याकरण, अंग्रेजी बोलना और गणित सीखाने में मदद करती है. इस गेम में CBSE और ICSE बोर्ड के हिसाब से मैटिरीयल है जो बच्चों को पढ़ाई में भी मदद करता है. ये ऐप एंड्रयॉड यूजर और आई फोन यूजर दोनों के लिए बना है.

Kahoot

Kahoot एक क्विज गेम, जहां आप किसी भी टॉपिक पर कोई क्विज ढूंढ सकते हैं और अपने दोस्तों या क्लास रूम में क्विज कॉम्पीटिशन की तरह खेल सकते हैं. ये एक फ्री ऐप है जो एंड्रयॉइड और आई फोन यूजर दोनों के लिए बना है.

ये भी पढ़ें…Jio का ग्लोबल फीचर फोन मार्केट में दबदबा, सैमसंग से निकला आगे

Go to Top