मुख्य समाचार:

TikTok के अमेरिकी ऑपरेशंस को खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट, ट्रंप प्रशासन बैन पर कर रहा विचार

माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में आखिरी दौर की बातचीत कर रही है.

Published: August 1, 2020 12:06 PM
microsoft may buy american operations of tiktok trump administration considering ban on appमाइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में आखिरी दौर की बातचीत कर रही है.

मीडिया में शुक्रवार को आई एक खबर के मुताबिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) टिकटॉक (TikTok) के अमेरिकी परिचालन के अधिग्रहण की दिशा में आखिरी दौर की बातचीत कर रही है. दूसरी तरफ, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनका प्रशासन चीन के स्वामित्व वाले इस वीडियो ऐप पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वे टिकटॉक पर विचार कर रहे हैं. संभवत: वे टिकटॉक को प्रतिबंधित करेंगे.

भारत ने टिकटॉक पर लगाया है प्रतिबंध

भारत ने टिकटॉक समेत 106 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है और इस कदम का अमेरिकी प्रशासन एवं सांसदों दोनों ने स्वागत किया है. ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वे कुछ अन्य चीजें भी कर सकते हैं. कई विकल्प हैं. लेकिन इस बीच बहुत सारी चीजें हो रही हैं तो देखना होगा कि क्या होता है. पर टिकटॉक के संबंध में वे बहुत सारे विकल्पों को देख रहे हैं.

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने शुक्रवार की रात खबर दी कि भारतीय मूल के अमेरिकी सत्य नडेला की अगुवाई वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉक के अमेरिकी काम-काज को अधिगृहित करने की बातचीत में काफी आगे बढ़ चुकी है. यह सौदा अरबों डॉलर का हो सकता है.

Samsung का UV स्‍टरलाइजर, 10 मिनट में स्मार्टफोन, एक्‍सेसरीज को करेगा डिसइनफेक्‍ट

सोमवार तक हो सकती है डील

अखबार ने खबर दी कि मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के मुताबिक सोमवार तक एक सौदा पूरा हो सकता है और इस बातचीत में माइक्रोसॉफ्ट, बाइटडांस और व्हाइट हाउस के प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं. बातचीत में बदलाव संभव है और सौदा नहीं भी हो सकता है. चीन की बाइटडांस टिकटॉक की मूल कंपनी है.

हाल के कुछ हफ्तों में, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने टिकटॉक पर अमेरिकियों की निजी सूचना एकत्र करने का आरोप लगाया था. उन्होंने सदन की विदेश मामलों संबंधी समिति के सदस्यों को गुरुवार को बताया कि भारत ने टिकटॉक के साथ 106 चीनी ऐप को प्रतिबंधित किया है जो उसके नागरिकों की निजता एवं सुरक्षा के लिए जोखिम खड़े कर रहे थे. मीडिया में आई खबरों में यह भी कहा गया कि ट्रंप प्रशासन जल्द ही बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन के स्वामित्व से वंचित कर सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. TikTok के अमेरिकी ऑपरेशंस को खरीद सकती है माइक्रोसॉफ्ट, ट्रंप प्रशासन बैन पर कर रहा विचार

Go to Top