सर्वाधिक पढ़ी गईं

SBI Card ग्राहकों को बड़ी सुविधा! मोबाइल ऐप से करिए पेमेंट, नहीं पड़ेगी कार्ड की जरूरत; ऐसे उठाएं फायदा

यह पहली बार है जब कोई क्रेडिट कार्ड इशूअर मास्टरकार्ड के टोकनाइजेशन प्लेटफॉर्म का प्रयोग करेगी.

November 25, 2020 2:38 PM
Mastercard introduced contactless payment on SBI Card App payment with just a tap on their mobile without physical cardमोबाइल पर महज एक टच से कार्डधारक 2 हजार रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे.

मास्टरकार्ड और SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड (SBI Cards) ने एसबीआई कार्ड ऐप पर कांटैक्टलेस पेमेंट्स के शुरुआत की घोषणा की है. यह पहली बार है जब कोई क्रेडिट कार्ड इशूअर मास्टरकार्ड के टोकनाइजेशन प्लेटफॉर्म का प्रयोग करेगी. इस सेवा के तहत पेमेंट क्रेडिशनल्स मोबाइल डिवाइसेज सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी और एसबीआई के मास्टरकार्ड धारकों को फिजिकली कार्ड को लेकर चलने की जरूरत नहीं रहेगी. वे अपने मोबाइल के जरिए किसी कांटैक्टलेस पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) पर ट्रांजैक्शन कर सकेंगे. मोबाइल पर महज एक क्लिक से कार्डधारक 2 हजार रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे. इससे अधिक के भुगतान के लिए उन्हें टर्मिनल पर अपने कार्ड का पिन डालना होगा.

यह भी पढ़ें- Snapchat में टिकटॉक जैसे फीचर से इस तरह करें कमाई

इस तरह उठाएं टोकनाइजेशन फीचर का फायदा

टोकनाइजेशन का यह फीचर उपभोक्ताओं को हाई सिक्योरिटी और भरोसा दिलाता है क्योंकि इसके जरिए मर्चेंट को कार्ड का वास्तविक डिटेल दिए बिना खरीदारी संभव है. इस फीचर को इस तरीके से प्रयोग किया जा सकता है.

  • एसबीआई कार्ड मास्टरकार्डहोल्डर्स को एक बार अपने मोबाइल पर ऐप के लेटेस्ट वर्जन इंस्टाल करना होगा.
  • इस ऐप पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद कार्डधारकों को पेमेंट करने के लिए सिर्फ अपने फोन की स्क्रीन को अनलॉक करना होगा और कांटैक्टलेस पीओएस टर्मिनल के पास ले जाना होगा.

Covid-19 के कारण बढ़ा कांटैक्टलेस पेमेंट

कोरोना महामारी के कारण कांटैक्टलेस पेमेंट्स का चलन बढ़ा है क्योंकि यह सुरक्षित होता है और इसके जरिए मर्चेंट और कस्टमर के बीच कम से कम फिजिकल कांटैक्ट होगा. हाल ही में मास्टरकार्ड द्वारा कराए गए एक सर्वे के मुताबिक 54 फीसदी लोगों को PoS मशीन पर कांटैक्टलेस कार्ड के प्रयोग की जानकारी है और 74 फीसदी लोगों का कहना है कि वे डिजिटली या कांटैक्टलेस मोड से पेमेंट करना जारी रखेंगे. एक अनुमान के मुताबिक कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद भी कांटैक्टलेस और डिजिटल पेमेंट्स जारी रहेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. SBI Card ग्राहकों को बड़ी सुविधा! मोबाइल ऐप से करिए पेमेंट, नहीं पड़ेगी कार्ड की जरूरत; ऐसे उठाएं फायदा

Go to Top