सर्वाधिक पढ़ी गईं

Lenovo भारत में शुरू करेगी टैबलेट बनाना, लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग 10 गुना बढ़ाने की तैयारी

मौजूदा वित्त वर्ष में 25-30 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करने की उम्मीद: Lenovo

Updated: Jan 03, 2021 6:12 PM
Lenovo to begin manufacturing tablets in India, lenovo expects 25-30 pc growth this fiscalImage: Reuters

कंप्यूटर, लैपटॉप मैन्युफैक्चरर लेनोवो (Lenovo) भारत में टैबलेट्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की योजना बना रही है. साथ ही कंपनी लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग को लगभग 10 गुना बढ़ाने की तैयारी में भी है. लेनोवो इंडिया के सीईओ व मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल अग्रवाल का कहना है कि कंपनी मौजूदा वित्त वर्ष में 25-30 फीसदी की ग्रोथ दर्ज करने की उम्मीद है. इसका कारण एजुकेशन सेगमेंट और लार्ज एंटरप्राइजेज की ओर से बढ़ी हुई ​मांग है. अग्रवाल ने कहा कि 8 इंच स्क्रीन साइज वाले टैबलेट पीसी की सबसे ज्यादा मांग है. कंपनी भारत में शुरुआत में Lenovo M8 टैबलेट बनाएगी.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि अगले वित्त वर्ष में ग्रोथ घटने का अनुमान है. लेनोवो हमेशा से डबल डिजिट में ग्रोथ दर्ज करती आई है और यह चलन आगे बरकरार रखा जाएगा. अग्रवाल के मुताबिक, 2020 एक रोलर कोस्टर राइड जैसा रहा. लेकिन अगर हम ELCOT डील को साइड कर दें तो हम मौजूदा वित्त वर्ष में 25-30 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज करेंगे. ELCOT डील 15 लाख पीसी की थी, जो इस साल नहीं हुई. 2019 में लेनोवो इंडिया को तमिलनाडु सरकार और इसकी स्कीम्स के लिए इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर खरीद की नोडल एजेंसी से 15 लाख लैपटॉप राज्य के छात्रों को उपलब्ध कराने का ऑर्डर मिला था.

कंज्यूमर मार्केट 40 लाख का

आगे कहा कि कंज्यूमर मार्केट 40 लाख का है. यह पिछले 5 सालों से फ्लैट है. अचानक से इसमें बूम आया है, जिसकी वजह घर से पढ़ाई है. अब यह मार्केट 40 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. B2B (बिजनेस टू बिजनेस) मांग अभी भी मंद है और इसमें पूरे साल के दौरान केवल 4-5 फीसदी की तेजी आ सकती है. लेनोवो ने अक्टूबर-दिसंबर में कंज्यूमर सेगमेंट में 40 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की थी.

2021: इस साल लॉन्च होंगे ये 5 बड़े स्मार्टफोन, Xiaomi से लेकर Samsung तक के मॉडल शामिल

कंपोनेंट्स की है कमी

अग्रवाल ने आगे कहा कि इंडस्ट्री कंपोनेंट्स की कमी का सामना कर रही है, विशेषकर डिस्प्ले पैनल्स की कमी. इससे लैपटॉप प्रभावित होते हैं लेकिन फिर भी कंपनी मांग में बढ़ोत्तरी दर्ज करने में सक्षम रही. यह भी कहा कि लेनोवो पुडुचेरी प्लांट में लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग लगभग 10 गुना बढ़ाने की तैयारी में है. हमारा लक्ष्य साल के अंत तक भारत की कुल लैपटॉप जरूरत में से 50 फीसदी की पूर्ति करने का है. अगर कंपनी का इकोसिस्टम ग्रो करता है तो हम और विस्तार करेंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Lenovo भारत में शुरू करेगी टैबलेट बनाना, लैपटॉप मैन्युफैक्चरिंग 10 गुना बढ़ाने की तैयारी
Tags:Lenovo

Go to Top