मुख्य समाचार:

WhatsApp पर बिना फोन नंबर सेव किए भेज सकते हैं मैसेज, ये तीन तरीके आएंगे काम

आज हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप लोगों के नंबर को बिना सेव किए भी उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकते हैं.

April 18, 2020 5:38 PM
know three ways to send whatsapp messages without saving phone numberआज हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप लोगों के नंबर को बिना सेव किए भी उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकते हैं. (Image: Reuters)

व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है. कोरोना की वजह से दुनिया का एक बड़ा हिस्सा घरों में बंद हैं, ऐसे में लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से जुड़ने के लिए इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं. व्हाट्सऐप पर किसी व्यक्ति को मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले उसका कॉन्टैक्ट सेव करने की जरूरत होती है. लेकिन सभी फोन नंबर को सेव करना संभव नहीं है. साथ में इससे सुरक्षा का भी खतरा रहता है. इसलिए आज हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जिससे आप लोगों के नंबर को बिना सेव किए भी उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज भेज सकते हैं.

ग्रुप के जरिए

इसका सबसे आसान तरीका है कि आप वह ग्रुप को खोलें जिसमें आप खुद और जिस व्यक्ति को मैसेज भेजना है, दोनों मौजूद हों. इन स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले वह व्हाट्सऐप ग्रुप खोलें, जिसमें आप और जिस व्यक्ति को मैसेज भेजना चाहते हैं, दोनों मौजूद हों.
  • अब उस ग्रुप के इनफॉर्मेशन पेज पर जाएं जिसके लिए आपको ग्रुप के नाम पर टैप करना है.
  • फिर नीचे स्क्रॉल कीजिए और show more contacts ऑप्शन पर टैप करें.
  • इससे आपको ग्रुप के सभी मेंबर्स दिखेंगे.
  • फिर आपको उस कॉन्टैक्ट पर टैप करना है, जिसे आप मैसेज भेजना चाहते हैं. फिर मैसेज ऑप्शन पर भी टैप करें.
  • इससे जिस व्यक्ति को आप मैसेज करना चाहते हैं, उसके साथ चैट स्क्रीन खुलेगा, जिससे आपको फोन नंबर सेव करने की कोई जरूरत नहीं है.

वेब ब्राउजर का इस्तेमाल करें

इस ट्रिक के बारे में ज्यादातर लोगों को जोनकारी नहीं है. इसमें आपको केवल स्मार्टफोन के ब्राउजर पर वेब एड्रेस टाइप करना है.

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए अपने स्मार्टफोन पर वेब ब्राउजर को ओपन करें और एड्रेस को टाइप करें- https://wa.me/*****. इसमें ***** की जगह अपने देश के कोड के साथ फोन नंबर टाइप करें और इसमें कोई + or – or () or 00 नहीं होना चाहिए. फिर एंटर ऑप्शन पर टैप करें.

इससे एक वेबपेज खुलेगा जिस पर नंबर होगा और आपसे पूछा जाएगा क्या आप उसके साथ चैट करना चाहते हैं. उस पर टैप करके व्हाट्सऐप खुलेगा और आप उस व्यक्ति को मैसेज भेज सकेंगे.

WhatsApp लाएगा नया फीचर; वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे ज्यादा लोग, Zoom को देगा टक्कर

थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करें

आप इसके लिए एक ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसे ‘Click to chat’. यह ऐप Javascript पर बेस्ड है और उस समय रन करता है, जब आप नंबर एंटर करते हैं, तब wa.me साइट खुलती है. इससे आप व्यक्ति के साथ चैट कर सकते हैं.

इससे आपके स्टेप्स कम होते हैं. अच्छी बात यह है कि इसमें आपको कोई इजाजत देने की जरूरत नहीं होती या किसी तरह की ऐड नहीं दिखती. यह व्हाट्सऐप का आधिकारिक फीचर नहीं है और थर्ड पार्टी प्लेटफॉर्म है. यह ऐप केवल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए काम करता है. एप्पल ऐप स्टोर पर यह उपलब्ध नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर बिना फोन नंबर सेव किए भेज सकते हैं मैसेज, ये तीन तरीके आएंगे काम

Go to Top