मुख्य समाचार:
  1. स्मार्टफोन होंगे और महंगे, कीमतें बढ़ने की 2 बड़ी वजहें

स्मार्टफोन होंगे और महंगे, कीमतें बढ़ने की 2 बड़ी वजहें

IDC का कहना है कि स्मार्टफोन कंपनियां आनेवाले महीनों में भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाने का मजबूर होंगी.

November 16, 2018 3:12 PM
xiaomi price hike, realme price hike, xiaomi and realme hikes smartphone prices, Indian Smartphone Market, IDC, Smartphone price hike, Feature phone market in india, indian Smartphone market, LG, Samsung, iPhoneIDC का कहना है कि स्मार्टफोन कंपनियां आनेवाले महीनों में भारतीय बाजार में अपने प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाने का मजबूर होंगी. (Reuters)

Xiaomi and Realme  जैसी कुछ कंपनियों ने हाल के दिनों में स्मार्टफोन की कीमतें बढ़ाई हैं. आने वाले दिनों में कुछ और कंपनियां यह कदम उठा सकती हैं. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की हाल में जारी रिपोर्ट के अनुसार, कमजोर रुपये और उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी से इनपुट लागत बढ़ने के कारण स्मार्टफोन कंपनियां आनेवाले महीनों में भारतीय बाजार में अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी करने को बाध्य होंगी. कुछ कंपनियों ने तो बढ़ोतरी कर भी दी है.

आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च निदेशक (क्लाइंट डिवाइसेज व आईपीडीएस) नवकेंद्र सिंह ने कहा, “शुल्क में बढ़ोतरी और डॉलर के खिलाफ रुपये की दर में उतार-चढ़ाव से स्मार्टफोन वेंडर्स द्वारा इक्विपमेंट की कीमतें बढ़ाने की संभावना है.” गिरते रुपये और बढ़ती लागत के कारण रियलमी और श्याओमी ने अपने कुछ हैंडसेट की कीमतें पहले ही बढ़ा दी हैं.

Xiaomi ने बजट स्मार्टफोन्स रेडमी 6 और रेडमी 6एक के साथ ही मी पावरबैंक 2आई और मी टीवी (32 इंच प्रो और 49 इंच प्रो वेरिएंट) की कीमत बढ़ा दी है. चीनी स्मार्टफोन मेकर रियलमी ने भारतीय बाजार में अपने दो लोकप्रिय बजट हैंडसेट रियलमी सी1 और रियलमी 2 (3 जीबी वेरिएंट) की कीमत में क्रमश: 1,000 रुपये और 509 रुपये की बढ़ोतरी की है.

Xiaomi  ने भारत में बेचे 1.17 करोड़ डिवाइस

इस दौरान, आईडीसी की जारी ‘क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट’ में बताया गया कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी ने इस साल की तीसरी तिमाही में भारतीय बाजार में कुल 1.17 करोड़ डिवाइस की बिक्री की और शीर्ष कंपनी रही. इसकी बाजार हिस्सेदारी 27.3 फीसदी रही.

पहली बार फीचर फोन के बराबर स्मार्टफोन की बिक्री

इस साल की तीसरी तिमाही (30 सितंबर को खत्म हुई) में भारतीय बाजार में रिकार्ड 4.26 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जो साल-दर-साल आधार पर 9.1 फीसदी की वृद्धि दर है. आईडीसी के बयान में कहा गया कि भारतीय बाजार में पहली बार ऐसा हुआ है कि स्मार्टफोन की बिक्री फीचर फोन के बराबर हुई है और दोनों की 50-50 फीसदी बिक्री हुई. IDC इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (चैनल रिसर्च) उपासना जोशी के मुताबिक, तीसरी तिमाही में बिक्री में तेजी का मुख्य कारण ऑनलाइन सेल रही.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop