देश के पहले बैंकिंग मेटावर्स का एलान, घर बैठे कर पाएंगे ब्रांच से जुड़े काम

Kiya.ai ने Kiyaverse के नाम से देश का पहला बैंकिंग मेटावर्स लॉन्च करने का एलान किया है, जिसकी मदद से बैंक से जुड़े तमाम काम घर बैठे निपटाए जा सकेंगे.

Kiya.ai launches India’s first-ever Banking Metaverse
Kiya.ai ने Kiyaverse के नाम से देश का पहला बैंकिंग मेटावर्स लॉन्च करने का एलान किया है.

Banking Metaverse: आमतौर पर आपको बैंक से जुड़े किसी काम के लिए वहां जाना पड़ता है. अगर हम कहें कि अब आपके ये सारे काम घर बैठे ही हो जाएंगे तो क्या आप इस बात पर भरोसा करेंगे? आने वाले समय में यह संभव हो सकता है. दरअसल, Kiya.ai ने Kiyaverse के नाम से देश का पहला बैंकिंग मेटावर्स लॉन्च करने का एलान किया है. इसके चलते, अब वह दिन दूर नहीं जब आप घर बैठे आराम से ट्रांजेक्शन कर सकेंगे, बैंकिंग जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और अलग-अलग बैंकिंग प्रोडक्ट्स का फायदा उठा सकेंगे. इसकी मदद से बैंक से जुड़े तमाम काम घर बैठे निपटाए जा सकते हैं.

इस फीचर के तहत, आने वाले समय में किसी इन्वेस्टमेंट प्लान को समझने के लिए भी बातचीत के लिए आपको एडवाइज़र से मिलने की जरूरत नहीं होगी और ये काम भी वर्चुअली निपटाए जा सकेंगे. Kiya.ai दुनिया भर के फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स और सरकारों को सर्विस देने वाली सबसे इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशन प्रोवाइडर्स में से एक है.

Motorola E32s, Redmi 10A और Poco C31 में कौन सा स्मार्टफोन है बेस्ट, जानिए कीमत और फीचर्स से जुड़ी तमाम डिटेल

बैंकिंग मेटावर्स कैसे करेगा काम?

पहले फेज़ में कियावर्स बैंकों को क्लाइंट्स, पार्टनर्स और कर्मचारियों के लिए अपने स्वयं के मेटावर्स को सर्विस के माध्यम से विस्तार करने की अनुमति देगा, जिसमें रिलेशनशिप मैनेजर, पीयर अवतार और रोबो-एडवाइजर्स शामिल होंगे. Kiyaverse की योजना NFT के रूप में टोकन रखने और Web3.0 एनवायरमेंट में ओपन फाइनेंस को इनेबल करने के लिए CBDC का सपोर्ट करने की है. मेटावर्स पर सुपर-ऐप और मार्केटप्लेस को इनेबल करने के लिए कियावर्स अपने ओपन एपीआई कनेक्टर्स को एग्रीगेटर्स और गेटवे के साथ इंटरफेस करेगा. हैप्टिक्स इनेबल्ड हेडसेट्स की शुरुआत के साथ, कियावर्स इंटरनेट ऑफ सेंसेस का उपयोग करते हुए रियल वर्ल्ड के करीब एक इंटरेक्शन प्रदान करेगा.

GDP Growth in FY23: एसबीआई रिसर्च ने बढ़ाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, ब्याज दरों में बढ़ोतरी और महंगाई में कमी के भी आसार

कंपनी का बयान

Kiya.ai के एमडी और सीईओ राजेश मिर्जंकर ने कहा, “मेटावर्स बैंकों को ह्यूमन टच के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है, जो कस्टमर्स से संपर्क को बेहतर करेगा.” Kiyaverse ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स, मोबाइल, लैपटॉप, VR हेडसेट्स और मिक्स्ड रियलिटी एनवायरनमेंट पर अपने पर्सनलाइज्ड अवतार का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा. यह प्लेटफ़ॉर्म बैंकिंग सर्विसेज को रियल वर्ल्ड से वर्चुअल वर्ल्ड में लाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Technology News

TRENDING NOW

Business News