सर्वाधिक पढ़ी गईं

Kids Insta: अगली पीढ़ी को लुभाने के लिए Facebook का नया प्लान, बच्चों के लिए लाएगी इंस्टाग्राम

Kids Insta: फेसबुक 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए इंस्टाग्राम का नया वर्जन तैयार कर रही है.

March 19, 2021 5:35 PM
Kids Insta Facebook Building a Version of Instagram For Kids Under 13इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए कम से कम 13 वर्ष की उम्र का होना अनिवार्य है.

Kids Insta: दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने अगली पीढ़ी के इंटरनेट यूजर्स के बीच अपनी पैठ बनाने की तैयारी शुरू कर दिया है. इसके तहत फेसबुक अपने फोटो शेयरिंग टूल Instagram का नया वर्जन तैयार कर रहा है. इस नए वर्जन की खास बात यह है कि इसे 13 साल से कम उम्र के बच्चों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है. इस ऐप के बारे में एक दिन पहले ही कंपनी में एलान कर दिया गया लेकिन अभी इसे लांच नहीं किया गया है. अभी इंस्टाग्राम का यूज करने के लिए यूजर्स को कम से कम 13 वर्ष की उम्र का होना अनिवार्य है.
करीब 10 साल पहले फेसबुक ने इंस्टाग्राम को 100 करोड़ डॉलर में खरीद लिया था. यह तेजी से युवाओं के पॉपुलर हो रही है और ऐसे समय में इसकी प्रसिद्धि बढ़ी है जब इसकी मुख्य सोशल नेटवर्किगं प्रॉपर्टी यानी फेसबुक कुछ युवा यूजर्स को लुभाने में असफल हो रही है.

होली पर स्पेशल ट्रेनें, टिकट बुकिंग से पहले चेक कर लें अपना रूट, शेड्यूल और टाइमिंग

पैरेंट्स के कंट्रोल में रहेगा किड्स इंस्टा

फेसबुक के एक प्रवक्ता जो ओस्बोर्न ने कहा कि बच्चे अपने माता-पिता से पूछ रहे हैं कि क्या वे किसी ऐप से जुड़ सकते हैं ताकि वे अपने दोस्तों से जुड़ सकें. ऐसे में बच्चों के पैरेंट्स के सामने बहुत विकल्प नहीं है तो फेसबुक उनके लिए किसी बेहतर विकल्प को तैयार कर रहा है. इससे पहले फेसबुक ने बच्चों के लिए मैसेंजर किड्स पेश किया था. मैसेंजर किड्स बच्चों के लिए बेहतर है जिसे उनके पैरेंट्स मैनेज कर सकते हैं. ओस्बोर्न का कहना है कि बच्चों के लिए ऐसा इंस्टाग्राम लाने की योजना है जिसे पैरेंट्स कंट्रोल कर सकें और बच्चे अपने दोस्तों से जुड़े सकें, नई हॉबीज खोज सकें.

बच्चों के लिए फेसबुक लाया Messenger Kids

मैसेंजर किड्स फेसबुक के मैसेजिंग ऐप मैसेंजर का किड्स वर्जन है जो कम उम्र के बच्चों के लिए लाया गया है. इस ऐप पर बच्चों के माता-पिता का कंट्रोल रहता है. हालांकि इसमें एक कमी भी सामने आई थी कि बच्चे उससे भी चैट कर पा ले रहे थे, जिसके लिए उनके माता-पिता ने उन्हें मंजूरी नहीं दिया था. इस कमी के सामने आने के बाद नियामकों ने चिंता जताई कि मैसेंजर किड्स बच्चों की पर्याप्त सुरक्षा नहीं कर पा रहा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Kids Insta: अगली पीढ़ी को लुभाने के लिए Facebook का नया प्लान, बच्चों के लिए लाएगी इंस्टाग्राम

Go to Top