सर्वाधिक पढ़ी गईं

JioPhone Next की लांचिंग टली, अब दीवाली फेस्टिव सीजन में आएगा देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

जियो और गूगल की साझेदारी में बनाए गए JioPhone Next को आज ही लांच होना था लेकिन अब इसे थोड़ा आगे खिसका दिया गया है. इससे कंपनी को चिप शॉर्टेज से निपटने में मदद मिलेगी.

September 10, 2021 9:01 AM
JioPhone Next roll-out before Diwali additional time to help mitigate global chip shortagesदीवाली फेस्टिव सीजन में लोगों को जियोफोन नेक्स्ट उपलब्ध कराने के लिए तेजी से काम हो रहा है.

जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) का लंबे समय से हो रहा इंतजार अब खत्म होने वाला है. इसका परीक्षण अब एडवांस्ड लेवल पर है और दीवाली से पहले ही फेस्टिव सीजन लांच का ऐलान किया जाएगा. रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस साल की शुरुआत में इस फोन को 10 सितंबर तक लांच होने की बात कही थी. इस स्वदेशी मेड इन इंडिया फोन ‘जियोफोन नेक्स्ट’ को जियो (Jio) और गूगल (Google) की साझेदारी में विकसित किया गया है. जियो ने अपने बयान में कहा है कि दोनों कंपनियों ने जियोफोन नेक्स्ट में सुधार के लिए सीमित यूजर्स के साथ परीक्षण शुरू कर दिया है. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक दीवाली फेस्टिव सीजन में लोगों को उपलब्ध कराने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है.

चिप शॉर्टेज से निपटने में मिलेगी मदद

जियो और गूगल की साझेदारी में बनाए गए इस फोन को पहले 10 सितंबर यानी आज ही लांच होना था लेकिन अब इसे थोड़ा आगे खिसका दिया गया है. अब इससे जुड़ी खुशखबरी दीवाली के फेस्टिव सीजन में सुनने को मिलेगी. जियो ने अपने बयान में कहा है कि यह जो अतिरिक्त समय मिल रहा है, इसमें वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर (चिप) की शॉर्टेज से निपटने में मदद मिलेगी. चिप की शॉर्टेज के चलते दुनिया भर में कई सेक्टर की कंपनियों की दिक्कतें आ रही हैं. कार बनाने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी का उत्पादन अगस्त में 8 फीसदी तक घट गया और चिप शॉर्टेज के चलते कंपनी के हरियाणा व गुजरात के प्लांट में सितंबर में 40 फीसदी उत्पादन कम होगा.

Maruti Suzuki Production Dip: चिप की किल्लत ने बढ़ाई समस्या, अगस्त में 8% घटा उत्पादन, इस महीने सिर्फ 40% बनेगी गाड़ियां

JioPhone Next के खास फीचर्स

  • यह फोन अपनी तरह का खास डिवाइस है जिसमें एंड्रायड व प्ले स्टोर पर आधारित ऑप्टिमाइज्ड ऑपरेटिंग सिस्टम होगा.
  • इस फोन की खासियत यह है कि इसमें ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो बहुत शक्तिशाली स्मार्टफोन में होते हैं जैसे कि इसमें वॉइस फर्स्ट फीचर्स होंगे जिसके जरिए अपनी भाषा में फोन को नेविगेट किया जा सकता है.
  • इसमें लोगों को कैमरे का बेहतर अनुभव मिलेगा और ग्राहकों को एंड्रॉयड फीचर व सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा.
    जियोफोन नेक्स्ट में गूगल असिस्टेंट, ऑटोमैटिक रीड-अलाउड और स्क्रीन पर मौजूद किसी टेक्स्ट को अपनी भाषा में अनुवाद करने, स्मार्ट कैमरा जैसे फीचर्स हैं.
  • जियोफोननेक्स्ट को माना जा रहा है कि यह सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा, हालांकि अभी इसकी कीमतों का खुलासा नहीं हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. JioPhone Next की लांचिंग टली, अब दीवाली फेस्टिव सीजन में आएगा देश का सबसे सस्ता स्मार्टफोन

Go to Top