मुख्य समाचार:

अक्टूबर में Reliance Jio रही सबसे तेज 4G आॅपरेटर, यूजर्स को दी 22.3 mbps की डाउनलोडिंग स्पीड

वहीं आइडिया सेल्युलर की अपलोड रफ्तार सबसे ज्यादा रही.

November 14, 2018 8:23 PM
Jio tops 4G chart with 22.3 Mbps download speed in October, idea, vodafone, bharti airtelट्राई द्वारा माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य अवधि में जियो की 4जी डाउनलोडंग स्पीड का राष्ट्रीय औसत भारती एयरटेल से दोगुना से अधिक रहा. (Reuters)

रिलायंस जियो अक्टूबर महीने में सबसे तेज 4जी आॅपरेटर रही है. पिछले माह के दौरान कंपनी की औसत व्यस्त समय की डाउनलोड स्पीड 22.3 एमबीपीएस रही है. वहीं आइडिया सेल्युलर की अपलोड रफ्तार सबसे ज्यादा रही. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

एयरटेल से दोगुनी रही जियो की डाउनलोडिंग स्पीड

ट्राई द्वारा माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य अवधि में जियो की 4जी डाउनलोडंग स्पीड का राष्ट्रीय औसत भारती एयरटेल से दोगुना से अधिक रहा. इस दौरान एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 9.5 मेगाबिट्स प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) दर्ज की गई.

ट्राई के मुताबिक जून और अगस्त में भी जियो की स्पीड थी सबसे ज्यादा

निजी क्षेत्र की इकाई ओपनसिग्नल द्वारा नवंबर के पहले सप्ताह में एक जून से 29 अगस्त, 2018 तक की अवधि के लिए जारी अध्ययन में 4जी डाउनलोड रफ्तार के मामले में एयरटेल को सबसे आगे बताया गया है. लेकिन ट्राई के पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जून और अगस्त में भी जियो डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे थी.

आइडिया और वोडाफोन का क्या रहा हाल

वोडाफोन और आइडिया ने अपने मोबाइल सेवा कारोबार का विलय कर लिया है, लेकिन इसके बाद भी दोनों अलग-अलग ब्रांड नाम वोडाफोन और आइडिया के रूप में परिचालन कर रही हैं. ट्राई के विश्लेषण पोर्टल पर दोनों की रफ्तार भी अलग-अलग प्रकाशित की गई है.

आइडिया और वोडाफोन ने अक्टूबर में क्रमश: 6.4 और 6.6 एमबीपीएस की डाउनलोड रफ्तार दर्ज की. हालांकि, 4जी अपलोड रफ्तार के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया सबसे आगे है.

अपलोडिंग स्पीड में आइडिया रही अव्वल

अक्टूबर में अपलोडिंग स्पीड के मामले में सबसे अव्वल आइडिया रही. इसके बाद 5.1 एमबीपीएस के साथ जियो और वोडाफोन रहे. वोडाफोन नेटवर्क की औसत अपलोड स्पीड 4.8 एमबीपीएस रही. एयरटेल के नेटवर्क पर यह 3.8 एमबीपीएस रही.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. अक्टूबर में Reliance Jio रही सबसे तेज 4G आॅपरेटर, यूजर्स को दी 22.3 mbps की डाउनलोडिंग स्पीड

Go to Top