मुख्य समाचार:

जियो ने देश को लगाई इंटरनेट की ‘लत’, भारत में अमेरिका से डेढ़ गुना ज्यादा हुए यूजर

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में करीब 3.8 अरब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

June 12, 2019 8:26 PM
jio internet data effects india is world second largest user base countryपांच सितंबर 2016 को जियो ने सस्ते इंटरनेट प्लान के साथ भारतीय बाजार में कारोबार शुरू किया था.

Internet Users: रिलायंस जियो  के सस्ते मोबाइल डेटा (Reliance Jio data) के कारण देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट के कुल ग्लोबल यूजर्स में भारत की 12 फीसदी हिस्सेदारी है. इससे भारत इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो लोगों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश बन गया है. मैरी मीकर की इंटरनेट प्रवृत्ति पर आयी 2019 की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है. रिपोर्ट में जियो को अमेरिका के बाहर की सबसे इनोवेटिव इंटरनेट कंपनियों में से एक बताया गया है.

यह भी पढ़ें..फेसबुक दे रहा है घर बैठे पैसे कमाने का मौका, बस करना होगा ये काम

दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा लोग इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं

इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में करीब 3.8 अरब लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. यह विश्व की कुल आबादी के आधे से अधिक है. इसमें 21 फीसदी इंटरनेट उपयोक्ताओं के साथ चीन शीर्ष पर है. अमेरिका में दुनियाभर के इंटरनेट उपयोक्ताओं का मात्र आठ फीसदी ही है. दुनियाभर में इंटरनेट उपयोक्ताओं की वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है. 2018 में यह छह फीसदी रही. हालांकि यह 2017 के सात फीसदी के मुकाबले कम है. रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो के 30.7 करोड़ मोबाइल फोन यूजर्स हैं.

इसमें जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी के हवाले से कहा गया है कि वह एक हाइब्रिड ऑनलाइन से ऑफलाइन वाणिज्य मंच तैयार कर रहे हैं. इसमें रिलायंस रिटेल के मार्केटप्लेस को जियो के डिजिटल ढांचे से जोड़ रहे हैं. उल्लेखनीय है कि पांच सितंबर 2016 को जियो ने सस्ते इंटरनेट प्लान के साथ भारतीय बाजार में कारोबार शुरू किया था. उसके बाद से देश में इंटरनेट उपयोक्ताओं की संख्या बढ़ी है और प्रतिस्पर्धा के चलते अन्य कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट प्लान सस्ते किए हैं.

यह भी पढ़ें..Jio का नया ऑफर: 198 और 399 रुपये के रिचार्ज पर वापस मिल जाएगा पूरा पैसा, जानिए कैसे

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. जियो ने देश को लगाई इंटरनेट की ‘लत’, भारत में अमेरिका से डेढ़ गुना ज्यादा हुए यूजर

Go to Top