मुख्य समाचार:

Jio, Facebook रोज दे रहे हैं 25GB फ्री डाटा? जानें क्या है इस ऑफर की हकीकत, फ्रॉड या कुछ और…

यह मैसेज फर्जी है और इससे आपको साइबर फ्रॉड का शिकार बनाया जा सकता है.

April 30, 2020 4:26 PM
jio and facebook are not offering daily data benefit of 25GB in coronavirus this is fake beware of fraud यह मैसेज फर्जी है और इससे आपको साइबर फ्रॉड का शिकार बनाया जा सकता है.

अगर आपके पास मैसेज आया है जिसमें कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से जियो (Jio) और फेसबुक (Facebook) 6 महीने के लिए रोजाना 25GB डेटा मुफ्त दे रही हैं, तो सावधान हो जाइए. यह मैसेज फर्जी है और इससे आपको साइबर फ्रॉड का शिकार बनाया जा सकता है. रिलायंस जियो ने इस तरह के किसी ऑफर का एलान नहीं किया है और धोखाधड़ी करने वाले लोग फेसबुक और जियो के बीच हुई डील को दावे को सही दिखाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. लोगों को विश्वास दिलाने के लिए ही वे लॉकडाउन को भी जोड़ रहे हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक जियो के प्रवक्ता ने इस पर कहा कि कंपनी समय-समय पर ग्राहकों को इन फर्जी वेबसाइट के झूठे दावों को लेकर ग्राहकों को एसएमएस और दूसरे माध्यमों के जरिए आगाह करती रहती है. उन्होंने बताया कि यह जानकारी झूठी है. वे ग्राहकों से प्रार्थना करते हैं कि इस तरह के किसी झूठे झांसे में न फंसें.

किसी ऐप को डाउनलोड न करें

यह टैक्स्ट मैसेज भारत में आधारित मोबाइल नंबर से भेजा गया था. मैसेज में यूजर्स को ऑफर का फायदा लेने के लिए ऐप को डाउनलोड करने के लिए भी कहा गया है. इसके अलावा एक लिंक है जो यूजर को एक वेबसाइट पर ले जाता है जो फ्री वेबसाइट बिल्डर Weebly के साथ बनी है. वेबसाइट पर यूजर को क्लेम के साथ ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है.

वहां लिखा है कि जियो और एफबी ने आज सभी जियो यूजर्स को 6 महीने के लिए मुफ्त कॉल के साथ रोजाना 25GB डेटा मुफ्त देने का एलान किया है. जियो के ऑफर को बिल्कुल नए प्राइम ऐप का इस्तेमाल करके एक्टिवेट किया जा सकता है.

यह वेबसाइट जियो की नहीं है और Weebly द्वारा दिए टेंप्लेट का इस्तेमाल करती है. होमपेज के अलावा वेबसाइट के हर दूसरे पेज पर टेंप्लेट टैक्स्ट और पिक्चर दी गई है. यह ऐप कोई मालवेयर या रैंसमवेयर हो सकता है जिसका इस्तेमाल आपके फोन को हैक करने और आपकी बैंक डिटेल और पासवर्ड को चुराने के लिए किया जा सकता है. इसलिए इस ऐप को डाउनलोड करने से बचना बेहतर है.

iPhone 11 भारत में हुआ सुपरहिट! Apple के स्मार्टफोन ब्रांड की बिक्री 78% बढ़ी

कोरोना संकट में बढ़ रहे हैं धोखाधड़ी के मामले

यह पहली बार नहीं है कि कोरोना वायरस के नाम पर कोई फ्रॉड सामने आया है. धोखाधड़ी करने वाले लोग कोरोना वायरस का फायदा लेकर पूरी दुनिया में लोगों को शिकार बना रहे हैं. फर्जी कोविड-19 ट्रैकर डैशबोर्ड से कंप्यूटर हैक करने, कोरोना से संबंधित फर्जी वेबसाइट और ऐप, कोरोना ये जुड़ी जानकारी देने के नाम पर फिशिंग अटैक के अलावा यूजर्स को पैसा नहीं देने पर कोविड-19 से संक्रमित करने की धमकी देने के भी मामले आए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Jio, Facebook रोज दे रहे हैं 25GB फ्री डाटा? जानें क्या है इस ऑफर की हकीकत, फ्रॉड या कुछ और…

Go to Top