सर्वाधिक पढ़ी गईं

दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन! iPhone 12 Series ने मारी बाजी, दूसरे स्थान पर रहा यह मॉडल

Apple के लेटेस्ट स्मार्टफोन सीरीज iPhone 12 Series का दबदबा न सिर्फ रेवेन्यू के मामले में बल्कि वॉल्यूम में भी रहा.

May 21, 2021 9:30 PM
iPhone 12 series dream run continues as Apple grabs one-third of global smartphone revenue in Q1 2021 reveals Counterpoint2021 की पहली तिमाही में सबसे अधिक बिकने वाले टॉप 3 स्मार्टफोन एप्पल के रहे.

इस साल की पहली तिमाही जनवरी-मार्च तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री पर Apple का दबदबा रहा. एप्पल के लेटेस्ट स्मार्टफोन सीरीज iPhone 12 Series का दबदबा न सिर्फ रेवेन्यू के मामले में बल्कि वॉल्यूम में भी रहा. जनवरी-मार्च तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री के रेवेन्यू में एक तिहाई हिस्सा आईफोन 12 सीरीज का रहा. इसके अलावा मार्केट वॉल्यूमवाइज भी यह आगे रही. दूसरे स्थान पर बात करें तो यहां भी एप्पल ने बाजी मारी और आईफोन 11 न सिर्फ रेवेन्यू के मामले में बल्कि वॉल्यूम के आधार पर भी अपने कंपटीटर्स को पीछे किया. यह खुलासा काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट से हुआ है.

Apple की iPhone 12 series सबसे सफल

एप्पल ने पिछले साल अक्टूबर 2020 में आईफोन 12 सीरीज लांच किया था जो कंपनी का अब तक का सबसे सफल सीरीज बन चुका है. काउंटरप्वाइंट की रिसर्च के मुताबिक 2021 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन इंडस्ट्री का 32 फीसदी रेवेन्यू आईफोन 12 सीरीज से आया. आईफोन 12 सीरीज से मिले रेवेन्यू में सबसे अधिक रेवेन्यू करीब 12 फीसदी आईफोन 12 प्रो मैक्स से आया. इसके बाद आईफोन 12 से 11 फीसदी और आईफोन 12 प्रो से 9 फीसदी रेवेन्यू हासिल हुआ. आईफोन 12 सीरीज से एप्पल को दुनिया भर से करीब 10 हजार करोड़ (73 लाख करोड़ रुपये) का रेवेन्यू हासिल हुआ.

IRDAI Action: ‘आज टर्म प्लान खरीदकर बचाएं 1.65 लाख’, इस एसएमएस के चलते Policybazar पर लगा 24 लाख का जुर्माना

सैमसंग औऱ हुवावे को भी किया पीछे

इस रेस में आईफोन ने दक्षिण कोरिया और चीन की दिग्गज कंपनियों सैमसंग और हुवावे को पछाड़ दिया है. आईफोन 12 सीरीज और आईफोन 11 सीरीज के बाद पहली तिमाही में कुल रेवेन्यू में 3 फीसदी हिस्सा सैमसंग गैलेक्सी एस21 अल्ट्रॉ 5जी, सैमसंग गैलेक्सी एस21 5जी का 2 फीसदी और हुवावे के मेट 40 प्रो का 2 फीसदी हिस्सा रहा.

वॉल्यूम के आधार पर iPhone 12 रही आगे

वॉल्यूमवाइज बात करें तो इस साल की पहली तिमाही में दुनिया भर में सबसे अधिक बिक्री आईफोन 12 की हुई. इसकी हिस्सेदारी कुल स्मार्टफोन बिक्री में 5 फीसदी की रही है. इसके बाद कुल स्मार्टफोन बिक्री में 4 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 12 प्रो मैक्स, 3 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 12 प्रो और 2 फीसदी हिस्सेदारी आईफोन 11 की रही. इसका मतलब हुआ कि सबसे अधिक बिकने वाले टॉप 3 स्मार्टफोन एप्पल के रहे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाला स्मार्टफोन! iPhone 12 Series ने मारी बाजी, दूसरे स्थान पर रहा यह मॉडल

Go to Top