सर्वाधिक पढ़ी गईं

iPhone 12 का चल गया जादू, 5 साल बाद Samsung से अधिक बिके Apple के स्मार्टफोन

Apple vs Samsung: पांच साल बाद एप्पल ने सैमसंग को बिक्री के मामले में पीछे किया है.

February 23, 2021 7:35 PM
iPhone 12 helps Apple sell more phones than Samsung for first time since 2016आईफोन 12 सीरीज के दम पर एप्पल ने सैमसंग को शिपिंग के मामले में पछाड़ दिया.

Apple vs Samsung: iPhone 12 सीरीज के चलते Apple की बिक्री बढ़ी है. अब Gartner की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि एप्पल की नई सीरीज ने आईफोन की लोकप्रियता में बढ़ोतरी की है. गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन 12 सीरीज के दम पर एप्पल ने सैमसंग को शिपिंग के मामले में पछाड़ दिया और 2020 की अंतिम तिमाही दिसंबर 2020 में में दुनिया की टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बन गई. खास बात यह रही है कि एप्पल ने करीब पांच साल बाद सैमसंग को पीछे किया है. इससे पहले एप्पल ने सैमसंग को 2016 में पछाड़ा था.

रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2020 में एप्पल ने करीब 8 करोड़ आईफोन शिप किए थे जोकि सैमसंग की तुलना में बहुत अधिक रहा. इसके अलावा सालाना आधार पर एप्पल की बिक्री में 14.9 फीसदी की ग्रोथ रही जबकि सैमसंग की बिक्री में 11.8 फीसदी की गिरावट रही. यह स्थिति तब है तब सैमसंग की तुलना में एप्पल की लिमिटेड सीरीज ही उपलब्ध है जिससे संकेत मिलता है कि आईफोन 12 और आईफोन 11 के चलते एप्पल ने .यह उपलब्धि हासिल की है. रिपोर्ट के मुताबिक 5जी आईफोन 12 की लांचिंग के चलते वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में एप्पल की ग्रोथ दोहरे अंकों में रही.

2020 में Apple और Xiaomi की बिक्री में ग्रोथ

अगर पूरे वर्ष 2020 की बात करें तो स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में सैमसंग मार्केट लीडर बनी रही. हालांकि उसे शाओमी, वीवो और ओप्पो जैसे ब्रांड द्वारा ऑफर किए जा रहे बजट व मिड-रेंज हैंडसेट्स से कड़ी टक्कर मिली, इसके बावजूद पिछले साल 2020 में सैमसंग मार्केट लीडर बनी रही. मार्केट लीडर होने के बावजूद सालाना आधार पर सैमसंग की बिक्री में 14.6 फीसदी की गिरावट रही जबकि एप्पल की बिक्री 2020 में सालाना आधार पर 3.3 फीसदी बढ़ी. टॉप 5 में सिर्फ एप्पल और शाओमी की बिक्री में सालाना आधार पर ग्रोथ रही.

Jio को टक्कर! Airtel का भारत में 5G के लिए Qualcomm के साथ करार, सस्ती ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी का टारगेट

5जी और कैमरे ने बढ़ाई स्मार्टफोन की बिक्री

गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2020 में समाप्त होने वाली तिमाही में बिक्री के मामले में स्मार्टफोन मार्केट में 5.4 फीसदी की गिरावट आई और पूरे साल की बात करें तो 2020 में 12.5 फीसदी की गिरावट रही. गार्नर के सीनियर रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता का कहना है कि लोअर से मिड-टियर फोन्स की पॉपुलरिटी के चलते मार्केट में और गिरावट को थाम लिया. इसके अलावा 5जी स्मार्टफोन्स और प्रो-कैमरा अपग्रेड के चलते कई यूजर्स ने नए स्मार्टफोन खरीदे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. iPhone 12 का चल गया जादू, 5 साल बाद Samsung से अधिक बिके Apple के स्मार्टफोन

Go to Top