मुख्य समाचार:

iPhone 11 भारत में हुआ सुपरहिट! Apple के स्मार्टफोन ब्रांड की बिक्री 78% बढ़ी

2020 की पहली तिमाही में एप्पल के आईफोन की बिक्री में सालाना आधार पर 78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

April 30, 2020 3:12 PM
iphone 11 superhit in india apple brand sale increases 78 percent in india2020 की पहली तिमाही में एप्पल के आईफोन की बिक्री में सालाना आधार पर 78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

भारतीय बाजार में आईफोन 11 (iPhone 11) हिट हो गया है. 2020 की पहली तिमाही में एप्पल (Apple) के आईफोन की बिक्री में सालाना आधार पर 78 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इसके पीछे मुख्य वजह आईफोन 11 रहा है. यह एनालिसिस फर्म काउंटरप्वॉइंट रिसर्च के रिलीज किए गए डेटा से जानकारी मिलती है. हालांकि, सेल के आंकड़ों में ज्यादातर समय वह है जब देश में लॉकडाउन लागू नहीं था लेकिन ये ऐप्पल के लिए बहुत प्रोत्साहन देने वाले हैं. इसी फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक 2019 की चौथी तिमाही में सालाना आधार पर ग्रोथ 41 फीसदी रही थी.

एप्पल भारत में टॉप स्मार्टफोन ब्रांड नहीं है. वह Xiaomi होगा. वहीं इस अवधि में सबसे बढ़ी ग्रोथ वाला ब्रांड भी एप्पल नहीं है. उस पायदान पर Realme है. लेकिन फिर भी आईफोन की सेल में 78 फीसदी की बढ़ोतरी कंपनी के लिए भारत में बड़ी उपलब्धि है.

कंपनी का भारतीय बाजार पर ध्यान

एप्पल इस समय भारत में आगे बढ़ने पर बहुत ध्यान दे रही है. कंपनी के सीईओ टिम कुक इस बारे में कह चुके हैं कि भविष्य में कंपनी की ग्रोथ के लिए भारत एक मुख्य बाजार है. कंपनी की अपने घरेलू बाजार में सेल गिरी है. इस साल कंपनी भारत में अपने पहले ऑनलाइन स्टोर को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कंपनी 2021 में भारत में अपना पहला फिजिकल रिटेल स्टोर शुरू करेगी. कंपनी के इस कदम से एप्पल अपनी हॉलमार्क सर्विस जैसे एप्पल केयर को भारत लाने की योजना पर काम कर रही है जिससे यहां के ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके.

काउंटरप्वॉइंट की रिपोर्ट में बिक्री की बढ़ोतरी के पीछे कारण ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट पर दिए गए कई ऑफर्स हैं. एप्पल का अभी भी भारत के अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन सेंगमेंट में 55 फीसदी हिस्सेदारी है.

Reliance Jio के 5 सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान, रोजाना 3GB तक डेटा और कई दूसरे बेनेफिट्स

कंपनी ने बढ़ाई थी कीमतें

हालांकि, आगे कंपनी के लिए कई चुनौतियां हैं. बजट में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाए जाने के बाद कंपनी ने भारत में कई आईफोन की कीमतों में बढ़ोतरी की. इसके बाद स्मार्टफोन्स और उसके कंपोनेंट पर जीएसटी में इजाफे के बाद एप्पल को लगभग एक महीने में दूसरी बार दोबारा आईफोन की कीमतों को बढ़ाना पड़ा. आईफोन 11 के बेस 64GB वेरिएंट की कीमत अब 64,900 से बढ़कर 68,300 रुपये से शुरू होती है. जबकि इसके टॉप वेरिएंट 256GB की कीमत 79,900 से बढ़कर 84,100 रुपये हो गई थी. इस फोन के 128GB वेरिएंट की कीमत अब 69,900 रुपये से बढ़कर 73,600 रुपये है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. iPhone 11 भारत में हुआ सुपरहिट! Apple के स्मार्टफोन ब्रांड की बिक्री 78% बढ़ी

Go to Top