मुख्य समाचार:

WhatsApp पर आया नया अपडेट, एक साथ कई स्मार्टफोन पर कर सकेंगे इस्तेमाल

वॉट्सऐप ने iPhone यूजर्स को रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है.

November 19, 2019 7:44 AM
instant messaging app WhatsApp’s latest update will allow you to sign into multiple smartphones simultaneouslyImage: Reuters

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर पर काम रहा है, ऐसी खबरें हाल ही में सामने आई थीं. अब इस दिशा में एक नई अपडेट मिली है. वॉट्सऐप ने iPhone यूजर्स को रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है. वैसे तो यह नोटिफिकेशन सिक्योरिटी के लिहाज से है लेकिन यह वॉट्सऐप को एक से ज्यादा फोन पर एक्सेस करने का जरिया भी बन सकता है.

वॉट्सऐप से जुड़े ताजा अपडेट की जानकारी देने वाली WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, रजिस्ट्रेशन नोटिफिकेशन फीचर एक तरह का पुश नोटिफिकेशन है, जो वॉट्सऐप यूजर को ऐप पर तब मिलेगा, जब किसी अन्य डिवाइस पर यूजर के नंबर से वॉट्सऐप लॉग इन करने की कोशिश की जा रही हो. नोटिफिकेशन में पासकोड के साथ लिखा रहेगा, ‘आपके फोन नंबर के लिए वॉट्सऐप रजिस्ट्रेशन कोड रिक्वेस्ट किया गया है.’ साथ ही यह चेतावनी भी होगी कि अगर आपने यह रिक्वेस्ट नहीं भेजी है तो किसी अनजान को इसे शेयर न करें.

ऐप इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर होता है वेरिफाई

बता दें कि किसी भी स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप चलाने के लिए ऐप इंस्टॉल करने के बाद मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होता है. इसके लिए यूजर को एसएमएस में मिला एक पासकोड डालना होता है. तभी वॉट्सऐप लॉग इन होता है. WhatsApp ने अपने FAQ पेज में कहा है कि वैसे तो यह नो​टिफिकेशन अकाउंट सेफ्टी के लिए है लेकिन हो सकता है कि यह नए आने वाले मल्टीपल डिवाइस लॉग इन फीचर में भी काम आए. अभी ये नोटिफिकेशन iOS पर उपलब्ध कराए गए हैं.

WhatsApp यूजर्स अलर्ट: हैकर्स फिर लगा रहे हैं सेंध, MP4 वीडियो फाइल का कर रहे इस्तेमाल

दूसरी डिवाइस पर नहीं शो होंगी पुरानी चैट

अभी वॉट्सऐप को एक स्मार्टफोन के अलावा अन्य ​स्मार्टफोन पर नहीं चलाया जा सकता. हालांकि वॉट्सऐप वेब की मदद से इसे लैपटॉप/पीसी और स्मार्टफोन दोनों पर एक साथ चलाया जा सकता है. ध्यान में रखने वाला एक फैक्ट यह भी है कि मल्टीपल डिवाइस पर लॉग इन के बाद प्राइमरी डिवाइस की पुरानी वॉट्सऐप चैट को अन्य डिवाइस पर नहीं देखा जा सकेगा. क्लाउड बैकअप भी चैट को दूसरी डिवाइस पर रिस्टोर नहीं करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर आया नया अपडेट, एक साथ कई स्मार्टफोन पर कर सकेंगे इस्तेमाल

Go to Top