Instagram की रील्स को अब सीधे Facebook पर कर सकेंगे शेयर, कैसे काम करता है यह नया फीचर?

Instagram के हेड एडम मोसेरी ने अपडेट के बारे में एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “हम कुछ नए रील फीचर लॉन्च कर रहे हैं ताकि लोगों के लिए अधिक एंटरटेनमेंट कंटेंट ढूंढना और शेयर करना आसान हो सके.”

Instagram now lets you post Reels on Facebook
आज के समय में इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है.

Instagram New Feature: आज के समय में इंस्टाग्राम कंटेंट क्रिएटर्स के लिए सबसे पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है. इसे देखते हुए कंपनी लगातार इसे अपडेट कर रही है. इसी कड़ी में, इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए एक शानदार अपडेट क्रॉस पोस्टिंग (Cross-Posting Feature) फीचर लेकर आया है. इस नए फीचर के तहत अब यूजर्स इंस्टाग्राम की रील्स को फेसबुक पर क्रॉस पोस्ट कर सकेंगे. इसका मतलब है कि Instagram की रील्स को अब सीधे Facebook पर शेयर किया जा सकेगा. Meta ने इस क्रॉस पोस्टिंग फीचर को रोल आउट करने की घोषणा कर दी है.

इंस्टाग्राम के हेड एडम मोसेरी (Adam Mosseri) ने अपडेट के बारे में एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “हम कुछ नए रील फीचर लॉन्च कर रहे हैं ताकि लोगों के लिए अधिक एंटरटेनमेंट कंटेंट ढूंढना और शेयर करना आसान हो सके. इसके साथ ही यूजर्स को ‘Add Yours’ स्टिकल, IG-to-FB क्रॉस पोस्टिंग, FB Reels Insights का मौका भी मिलेगा.’

Realme 9i 5G स्मार्टफोन MediaTek डाइमेंशन 810 चिप के साथ लॉन्च, क्या है इसमें खास

स्टिकर ऐड करने की मिलेगी सुविधा

इतना ही नहीं, यूजर्स को अब रील्स में अपने स्टिकर ऐड करने की भी सुविधा मिलेगी. हालांकि, ऐसा करने के लिए यूजर को अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को लिंक करना होगा. मेटा ने दोनों प्लेटफॉर्म पर रील्स के लिए एक नया ‘Add Yours’ स्टिकर फीचर जोड़ा है. यह फीचर स्टोरीज पर काफी पॉपुलर था और अब यह यूजर्स को दूसरे लोगों की रील पर रिप्लाई करने की सुविधा देगा. हालांकि, रील्स की क्रॉस-पोस्टिंग नया फीचर है. इसके तहत, इंस्टाग्राम यूजर्स एक ही टैप में स्टोरी और पोस्ट को दोनों प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकेंगे.

पसंदीदा क्रिएटर्स को कर सकेंगे सपोर्ट

जो लोग अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का सपोर्ट करना चाहते हैं, उनके लिए मेटा ने एक नया फीचर पेश किया है जिसे स्टार्स (Stars) नाम दिया जाता है. यह फीचर पहले Facebook पर शेयर की गई रीलों के लिए उपलब्ध था, अब यह सभी क्वालिफाइंग क्रिएटर्स के लिए उपलब्ध है. कंपनी ने यह भी बताया कि उन्होंने उन लोगों के लिए नए मोबाइल ऑप्शन शामिल किए हैं जो स्टार्स के साथ शुरुआत करना चाहते हैं और अपनी कमाई को ट्रैक करना चाहते हैं.

Apple iPhone 14 launch: आईफोन 14 लॉन्च की उल्टी गिनती शुरू, 7 सितंबर को उठ सकता है पर्दा

फेसबुक स्टोरीज से रील बना सकेंगे

ऐसा लगता है कि मेटा चाहती है कि फेसबुक भी रीलों से भरा हो. कंपनी ने एक नया टूल लॉन्च किया है जो मौजूदा स्टोरीज से फेसबुक पर अपने आप रील बनाता है.

फेसबुक रील रीमिक्स

मेटा ने रील रीमिक्स नाम से एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर्स को ओरिजनल रील के बाद अपनी वीडियो क्लिप दिखाने देती है. साथ ही, फेसबुक रील्स को क्रिएटर स्टूडियो में जोड़ा जाएगा. इसे कंपनी के नए एनालिटिक्स के साथ क्रिएटर्स को उनकी रीच, एवरेज वॉच टाइम और मिनटों को ट्रैक करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News