Instagram ने Notes फीचर किया लॉन्च, तस्वीरों और शॉर्ट वीडियो के साथ ही Text शेयर करने का भी मिला ऑप्शन | The Financial Express

Instagram Notes Launched : इंस्टाग्राम ने ‘नोट्स’ के नाम से लॉन्च किया नया फीचर, तस्वीरों के साथ अब टेक्स्ट शेयर करने का भी ऑप्शन

इंस्टाग्राम के नए फीचर के जरिए यूजर फोटो या शार्ट वीडियो की तरह 60 कैरेक्टर का टेक्स्ट कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं.

Instagram Notes Launched : इंस्टाग्राम ने ‘नोट्स’ के नाम से लॉन्च किया नया फीचर, तस्वीरों के साथ अब टेक्स्ट शेयर करने का भी ऑप्शन
Instagram has introduced polls feature in DMs. (Photo Credits- Reuters)

मशहूर कंटेंट शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने नोट्स (Notes) के नाम से एक नया फीचर लॉन्च कर दिया है. इसके जरिए अब इंस्टाग्राम यूजर अपनी तस्वीरों और शॉर्ट वीडियो के साथ ही इंस्टाग्राम स्टोरीज़ (Instagram stories) में टेक्स्ट भी शेयर कर सकेंगे. ये टेक्स्ट अधिकतम 60 कैरेक्टर का होगा. इंस्टाग्राम यूजर ये भी तय कर पाएंगे कि उनके टेक्स्ट कंटेंट को कौन से फॉलोवर्स देख सकते हैं. इस फीचर के आ जाने के बाद इंस्टाग्राम इन्फ्लूएंसर, कंटेंट क्रीएटर और बिजनेसमैन को काफी सहूलियत हो गई है. अब नोट्स फीचर के जरिए इंस्टाग्राम यूजर 60 कैरेक्टर में कोई न्यूज, अपडेट और जरूरी जानकारी अपने फॉलोवर्स के लिए शेयर कर सकते हैं.

ऐसे कर सकेंगे लेटेस्ट नोट्स फीचर का इस्तेमाल

  • सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को ओपेन करें और फिर टॉप पर दिखाई दे रहे डायरेक्ट मैसेज ऑप्शन पर क्लिक करें या फिर पेज को दाहिने तरफ स्क्रॉल करें.
  • अब सामने नजर आ रहे योर नोट (Your Note) ऑप्शन पर क्लिक करें ऐसा करते ही आपके सामने एक नया टैब खुल जाएगा.
  • ऐप पर खुले इस टैब पर अपने मनमुताबिक टेक्स्ट को टाइप करें, याद रहे आपके द्वारा टाइप किया गया कंटेंट 60 कैरेक्टर से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • टाइप किया गया कंटेंट एक बार शेयर हो जाने के बाद उसे सेलेक्टेड फॉलोवर्स अगले 24 घंटे तक देख सकेंगे. 
  • जिन फॉलोवर्स को आपने प्रतिक्रिया देने की अनुमति दे रखी होगी वह शेयर किए गए टेक्स्ट कंटेंट (Note) पर चाहें तो अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकेंगे.

Call Links : WhatsApp का कॉल लिंक फीचर जल्द, वीडियो कॉल पर एक साथ जुड़ सकेंगे 32 लोग

दरअसल इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में शेयर किए गए वीडियो और फोटो कंटेंट की तरह नोट्स फीचर में भी आपको टैक्स्ट कंटेंट शेयर करते समय फॉलोवर्स को सेलेक्ट करने का विकल्प मिलता है. यानी आप अपने चुनिंदा फॉलोवर्स या क्लोज़ फ्रेंड्स (Close Friends) को चुनकर संबंधित नोट्स के कंटेंट को देखने और प्रतिक्रिया देने की अमुमति देंगे तभी वे उसे देख सकेंगे और उस पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकेंगे.

जल्द आ सकता है इंस्टाग्राम का एक और फीचर

नोट्स फीचर के अलावा इंस्टाग्राम एक अन्य नए अपडेट फीचर पर भी काम कर रहा है. इस नए अपडेट के आ जाने के बाद इंस्टाग्राम स्टोरीज पर शेयर किए गए छोटे वीडियो क्लिप या फोटो 15 सेकंड के बजाय 60 सेकंड तक स्क्रीन पर नजर आएंगे. कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग पिछले साल शुरू की थी. उम्मीद है कि जल्द ही ये फीचर भी इंस्टाग्राम के यूजर्स को मिल जाएगा.

(Article : Malvika Chawla)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News