मुख्य समाचार:

Instagram लाया QR कोड का फीचर, ऐप को बिना खोले देख सकेंगे यूजर की प्रोफाइल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक नया फीचर लेकर आया है.

August 19, 2020 8:56 PM
instagram brings new QR code feature users can see profile without opening appसोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक नया फीचर लेकर आया है. (Image: Reuters)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) अपने यूजर्स के एक नया फीचर लेकर आया है, जिससे वे दूसरे यूजर्स की प्रोफाइल को खोल सकते हैं. ऐप पर क्यूआर कोड का फीचर आया है जिसकी मदद से यूजर्स अब कोड जनरेट कर सकेंगे. इन कोड को किसी भी ऐसे कैमरा ऐप के जरिए आसानी से स्कैन किया जा सकता है जो स्कैनिंग को सपोर्ट करता है. पिछले साल फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने इस फीचर को जापान में लॉन्च किया था और अब इसे वैश्विक तौर पर पेश किया जा रहा है.

कारोबारों को मिलेगी मदद

इस नए फीचर से कारोबारों को मदद पहुंचने और उनके कारोबार को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करने की उम्मीद है. इस क्यूआर कोड को प्रिंट किया जा सकता है और कई ऐसी जगहों पर लगाया जा सकता है जहां लोग इन्हें देख सकें जैसे स्टोर आदि. जो लोग कंपनी में रूचि रखते हैं, वे क्यूआर कोड को स्कैन करके इंस्टाग्राम पर उनकी प्रोफाइल को चेक कर सकते हैं.

वीडियो ऐप Mitron ने जुटाया 50 लाख डॉलर का फंड, युवाओं को देगी नौकरी के मौके

इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिए QR कोड कैसे जनरेट करें ?

इंस्टाग्राम प्रोफाइल के लिए QR कोड जनरेट करने के लिए यूजर्स को प्रोफाइल पर मौजूद सेटिंग्स मैन्यू पर जाना होगा. वहां क्यूआर कोड पर टैप करने का ऑप्शन मौजूद होगा. कुछ यूजर्स को अभी भी वहां नेमटैग दिख सकता है लेकिन वह क्यूआर कोड में ही बदलेगा. इसे सवके करके इमेज के तौर पर शेयर किया जा सकता है. यह बात ध्यान देने वाली है कि इससे पहले कंपनी ने एक सिस्टम पेश किया था जिसे नेमटैग कहा जाता था जिसे इंस्टाग्राम कैमरा से स्कैन किया जा सकता था. यह फीचर अब पूरी तरह नए क्यू आर कोड में बदल गया है.

ऐसे कई सोशल मीडिया ऐप्लीकेशन मौजूद हैं जिनका अपना खुद का क्यूआर कोड मौजूद है जिनमें फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट और स्पॉटिफाई शामिल है. हालांकि, इंस्टाग्राम ने देर से इस फीचर को पेश किया है. बहुत से रोस्टोरेंट भी इस कॉन्सेप्ट को फॉलो कर रहे हैं जिसके तहत फिजिकल मैन्यू की जगह बिजनेस रिक्वेस्ट के साथ QR कोड दिया जाता है. लोग केवल कोड को स्कैन कर और जानकारी को एक्सेस कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. Instagram लाया QR कोड का फीचर, ऐप को बिना खोले देख सकेंगे यूजर की प्रोफाइल

Go to Top