मुख्य समाचार:

देश का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च, क्या WhatsApp, Facebook, Telegram को मिलेगी टक्कर

उपरा​ष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च किया.

Updated: Jul 05, 2020 6:34 PM
India’s first social media app Elyments launched, Free audio-video calls to private chat, what you can do this appआर्ट ऑफ लिविंग के वॉलंटियर्स 1000 से अधिक आईटी प्रोफेशनल्स ने Elyments ऐप को विकसित किया है.

उपरा​ष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने रविवार को स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च किया. इस मौके पर उन्होंने सभी देशवासियों से आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ने और लोकल इंडिया को ग्लोबल इंडिया में बदलने में मदद करने की अपील की. उपरा​ष्ट्रपति नायडू ने बताया कि श्री श्री रविशंकर की संस्था ‘Art of Living’ के वॉलंटियर्स 1000 से अधिक आईटी प्रोफेशनल्स ने Elyments ऐप को विकसित किया है.

Elyments ऐप 8 से अधिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. इसे पूरी दुनिया में गूगल प्ले स्टोर और Apple ऐप स्टोर्स से डाउनलोड किया जा सकेगा. ANI की एक रिपोर्ट के अनुसार, लॉन्चिंग से पहले इस ऐप को कई महीनों तक कई लोगों के बीच टेस्ट किया गया. Elyments ऐप के 2 लाख से अधिक डाउनलोड हो भी चुके हैं. इसमें यूजर्स का डेटा देश में ही सिक्योर रहेगा.

फीचर्स

Elyments ऐप में प्राइवेट चैटिंग करने, ऑडियो व वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल करने, Elyments पे के माध्यम से सुरक्षित पेमेंट करने और इंडियन ब्रांड्स को बढ़ावा देने के लिए कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सुविधा दी गई है. इस ऐप की मदद से लोग पूरी दुनिया के साथ कनेक्ट हो सकते हैं और लोकल प्रॉडक्ट खरीद सकते हैं. इस ऐप पर कुछ पब्लिक प्रोफाइल्स भी होंगी, जिन्हें यूजर्स फॉलो या सब्सक्राइब कर सकेंगे. Elyments ऐप में आगे चलकर क्षेत्रीय वॉइस कमांड का फीचर भी एड किया जाएगा.

BSNL ने Jio, Vodafone, Airtel को छोड़ा पीछे, 599 रु में दे रही डेली 5GB डेटा

इंडियन ऐप्स पर दिया जा रहा जोर

सरकार ने इंडियन कंपनियों से अपील की है कि वे देशी ऐप बनाने पर फोकस करें ताकि डॉमेस्टिक ऐप स्पेस को मजबूती मिल सके. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर इनोवेशन चैलेंज को लॉन्च किया है. इसका मकसद भारत में बने ऐप्स को बढ़ावा देना है. इस चैलेंज में 20 लाख रु तक जीतने का मौका है. भारत सरकार ने हाल ही में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें टिकटॉक, SHAREit आदि शामिल हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. देश का पहला सोशल मीडिया ऐप Elyments लॉन्च, क्या WhatsApp, Facebook, Telegram को मिलेगी टक्कर

Go to Top