सर्वाधिक पढ़ी गईं

भारत का स्मार्टफोन बाजार सितंबर तिमाही में 17 फीसदी फीसदी बढ़ा, Xiaomi सबसे आगे

रिसर्च फर्म IDC ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ इकाई हो गई.

Updated: Nov 06, 2020 8:07 PM
indian smartphone market shows 17 percent growth in september quarter says IDC reportOn September 2, it had again banned 118 Chinese mobile apps, which included the popular gaming platform PUBG as well as Baidu, which is China’s largest search engine provider. Representative image

रिसर्च फर्म IDC ने शुक्रवार को कहा कि भारत में स्मार्टफोन बाजार की शिपमेंट सितंबर तिमाही में 17 फीसदी बढ़कर 5.43 करोड़ इकाई हो गई, जबकि इस दौरान चीन और अमेरिका जैसे बाजारों में सालाना आधार पर गिरावट देखी गई है. IDC ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हालांकि भारत के स्मार्टफोन बाजार में कई सालों तक सालाना वृद्धि हासिल करने के बाद इस साल सालाना आधार पर हल्की एक संख्या की गिरावट आने का अनुमान है. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा साल के पहले छह महीनों में आई चुनौतियों के असर की वजह से होगा.

चीन और अमेरिका में गिरावट

आईडीसी ने कहा कि स्मार्टफोन के टॉप तीन बाजारों में सिर्फ भारत ने ही वृद्धि हासिल की, जबकि चीन और अमेरिका दोनों ही बाजारों में जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के दौरान सालाना आधार पर गिरावट देखने को मिली. इस दौरान रिकॉर्ड 5.43 करोड़ यूनिट की शिपमेंट हुई, जो सालाना आधार पर 17 फीसदी की ग्रोथ को दिखाती है. रिपोर्ट में कहा गया कि फेस्टिव सेल से पहले बढ़ी मांग और स्टॉकिंग के चलते इसमें बढ़ोतरी हुई.

रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तिमाही में सबसे ज्यादा शिपमेंट 25 फीसदी हिस्सेदारी के साथ Xiaomi की रही, जिसके बाद सैमसंग (22.3 फीसदी), वीवो (16.7 फीसदी), रियलमी (14.7 फीसदी) और ओप्पो (11.3 फीसदी) का स्थान आता है.

अब SBI के किसान ग्राहक ऑनलाइन खरीद सकेंगे बीज और कीटनाशक, YONO कृषि पर मिलेगी सुविधा

फीचर फोन्स की शिपमेंट घटी

सिंतबर तिमाही में कुल 25 मिलियन फीचर फोन्स का शिपमेंट हुआ है, जो सालाना आधार पर 30 फीसदी की गिरावट है. IDC ने कहा कि इसके फलस्वरूप कुल मोबाइल फोन मार्केट का शिपमेंट सालाना आधार पर 4 फीसदी गिरा है जिसमें फीचर फोन की हिस्सेदारी 31 फीसदी की है.

IDC इंडिया में रिसर्च डायरेक्टर (क्लाइंट डिवाइसेज एंड IPDS) ने कहा कि सितंबर तिमाही में स्मार्टफोन की शिपमेंट में हुई अच्छी ग्रोथ पूरे अक्टूबर और नवंबर की शुरुआत में फेस्टिव सीजन के दौरान भी जारी रहने की उम्मीद है. उन्होंने आगे कहा कि हालांकि, साल 2020 के लिए अनुमानित दो संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद पूरी नहीं हो सकती है क्योंकि साल का पहला भाग चुनौती भरा रहा है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. भारत का स्मार्टफोन बाजार सितंबर तिमाही में 17 फीसदी फीसदी बढ़ा, Xiaomi सबसे आगे

Go to Top