scorecardresearch

Har Ghar Digital, Har Jeevan Digital: अब सिर्फ 75 रुपये में खरीद सकेंगे डोमेन नेम, सीमित समय के लिए है ऑफर

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर अब आप एक साल के लिए केवल 75 रुपये में डोमेन नेम खरीद सकते हैं. यह ऑफर नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) की ओर से पेश की गई है.

Har Ghar Digital, Har Jeevan Digital: अब सिर्फ 75 रुपये में खरीद सकेंगे डोमेन नेम, सीमित समय के लिए है ऑफर
इंटरनेट डोमेन के नाम अब उतने महंगे नहीं रहे, जितने पहले हुआ करते थे.

इंटरनेट डोमेन के नाम अब उतने महंगे नहीं रहे, जितने पहले हुआ करते थे. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि असल में अब यह आपके एक टाइम के खाने के खर्चे से भी सस्ता हो गया है. दरअसल, भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर अब आप एक साल के लिए केवल 75 रुपये में डोमेन नेम खरीद सकते हैं. यह ऑफर नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) की ओर से पेश की गई है. यह देश भर में “हर घर डिजिटल, हर जीवन डिजिटल” (Har Ghar Digital, Har Jeevan Digital) अभियान का हिस्सा है.

FPI ने एक हफ्ते में किया 14,000 करोड़ का निवेश, एक्सपर्ट्स से जानिए आगे कैसा रहेगा निवेशकों का रूझान?

ऑफर से जुड़ी डिटेल

आप .IN और .भारत (.bharat) वाले डोमेन नेम को सिर्फ 75 रुपये के रजिस्ट्रेशन चार्ज के साथ बुक कर सकते हैं. यह ऑफ़र 5 अगस्त 2022 से 20 अगस्त 2022 तक उपलब्ध है. इस अभियान का मकसद .IN डोमेन और .भारत (.bharat) डोमेन नेम और लोकल भाषाओं में इंटरनेट के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है.  NIXI इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री के तहत एक नॉन-प्रॉफिट संगठन है. NIXI का कहना है कि इस पहल से MSME, स्टार्टअप, टेक्नोलॉजी, एजुकेशन और हेल्थ केयर सेक्टर सहित इंडस्ट्री में डिजिटलीकरण बढ़ाने में मदद मिलेगी. इस अभियान को प्रत्येक नागरिक द्वारा किफायती दरों पर डिजिटल पहचान को आसानी से अपनाने में सक्षम बनाने के लिए शुरू किया गया है.

वर्तमान में कितना है चार्ज

वर्तमान में .com के साथ इंटरनेट डोमेन बुक करने पर प्रति वर्ष लगभग 299 रुपये खर्च होते हैं. वहीं, अधिक लोकप्रिय नामों के लिए आपको 1,000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं. इसके अलावा, .net, .org, .tv, .shop और यहां तक कि .in डोमेन के लिए आपको प्रति वर्ष 99 रुपये का भुगतान करना होगा.

Savings Account: आपके पास भी है सेविंग अकाउंट? जान लें क्यों है यह खास और क्या हैं इसके फायदे

ऐसे उठा सकते हैं फायदा

इसके तहत, किफायती डोमेन नेम के साथ यूजर्स वेबसाइटों में साइन अप करते समय अपनी पसंद की मुफ्त ईमेल आईडी भी हासिल कर सकते हैं. साइन अप करने के लिए, यूजर्स को .in डोमेन नेम या .भारत डोमेन बुक करने की आधिकारिक साइट registry.in पर जाना होगा. यह .in डोमेन नेम या .भारत डोमेन बुक करने की आधिकारिक साइट है. गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, कई भारतीय अपनी पसंद की भाषा में कंटेंट देखना पसंद करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 90% इंटरनेट यूजर्स अपनी स्थानीय भाषा का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News