मुख्य समाचार:

TikTok को टक्कर देगा यह भारतीय ऐप, IIT रुड़की ने छात्र ने किया विकसित

भारत में चीनी ऐप टिकटॉक तेजी से लोकप्रिय हुआ है लेकिन अब जल्द एक भारतीय ऐप उसे टक्कर दे सकता है.

Published: May 27, 2020 8:38 AM
iit roorkee student develops app will give competition to chinese video making app tiktokभारत में चीनी ऐप टिकटॉक तेजी से लोकप्रिय हुआ है लेकिन अब जल्द एक भारतीय ऐप उसे टक्कर दे सकता है. (Image: Reuters)

भारत में चीनी ऐप टिकटॉक तेजी से लोकप्रिय हुआ है लेकिन अब जल्द एक भारतीय ऐप उसे टक्कर दे सकता है. आईआईटी रुड़की के एक छात्र ने मित्रों ऐप को विकसित किया है जो बिल्कुल चीनी ऐप टिकटॉक की तरह की काम करता है. टिकटॉक युवाओं के बीच छोटे वीडियो बनाने और पोस्ट करने के लिए लोकप्रिय है. कोरोना महामारी के बाद युवाओं में भी चीन के खिलाफ भावनाएं हैं और इसके साथ ही एक दूसरा आकर्षण यह है कि मित्रों शब्द का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में अक्सर करते हैं.

एक महीने में 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड

यही वजह है कि अपने लॉन्च होने के एक महीने के भीतर यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से 5 मिलियन (50 लाख) से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है और उसने दूसरा पायदान भी ले लिया है. हालांकि, यह अभी भी टिकटॉक के भारत में करीब 600 मिलियन सब्सक्राइबर्स से बेहद दूर है लेकिन इसका आकर्षक नाम और समान फॉर्मेट की वजह से यह टिकटॉक को कड़ी टक्कर दे सकता है.

हालांकि, टिकटॉक भारत में बेहद लोकप्रिय है, लेकिन अपने कंटेंट को लेकर वह विवादों में भी रहा है. असभ्य चीजों और चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित विवादों को लेकर सरकार भी उसे नोटिस भेज चुकी है. दूसरा विवाद इस बात को लेकर है कि क्या कंपनी इसका डेटा चीन में स्टोर करती है.

Realme X3 SuperZoom हुआ लॉन्च, फोन में दो फ्रंट कैमरे; जानें कीमत और फीचर्स

इनोवेटिव वीडियो बनाने के लिए प्लेटफॉर्म

मित्रों ऐप के निर्माताओं ने प्ले स्टोर पर इसके बारे में लिखा है कि मित्रों को लोगों को अपने इनोवेटिव वीडियो को हास्य के साथ पेश करने के लिए डिजाइन किया गया है. इससे यूजर्स को वीडियो को बनाने, एडिट और शेयर करने के लिए आसान और बिना किसी रुकावट वाला इंटरफेस मिलता है. इसके साथ ही वे पूरी दुनिया के टॉप वीडियो की लाइब्रेरी के जरिए ब्राउज भी कर सकते हैं.

मोबाइल मार्केटिंग और एनालिटिक्स कंपनी ग्रोथ बग के एक एडिटर दीपक अहलोत ने सोमवार को ट्विटर पर पोस्ट कर कहा कि आईआईटी रुड़की के एक छात्र ने शांति से एक टिकटॉक जैसा ऐप जारी किया है जिसका नाम मित्रों टीवी है. इसे एक महीना पहला जारी किया गया और इसके 5 मिलियन इंस्टॉल हो चुके हैं. यह अब भारत के एंड्रॉयड ऐप में दूसरे स्थान पर है और प्रति दिन इसमें आधे मिलियन इंस्टॉल हो रहे हैं. उनके मुताबिक इसके ग्रोथ की एक बड़ी वजह इसका नाम है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. TikTok को टक्कर देगा यह भारतीय ऐप, IIT रुड़की ने छात्र ने किया विकसित

Go to Top