मुख्य समाचार:
  1. बचा लें पैसे, सैमसंग और एप्पल से पहले ये कंपनी लॉन्च करेगी फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन!

बचा लें पैसे, सैमसंग और एप्पल से पहले ये कंपनी लॉन्च करेगी फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन!

स्मार्टफोन की दुनिया बड़ी तेजी से भविष्य की ओर आगे बढ़ रही हैं, जहां सबको उम्मीद है कि जल्दी ही सभी स्मार्टफोन में सिर्फ स्क्रीन ही रहेगी और कुछ नहीं।

April 2, 2018 12:13 PM
हुवेई, सैमसंग, एप्पल, स्मार्टफोन, तकनीक, फोलडेबल स्क्रीन स्मार्टफोन, samsung, appleकहा ये भी जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट भी फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने के ऊपर काम कर रही हैं।

स्मार्टफोन की दुनिया बड़ी तेजी से भविष्य की ओर आगे बढ़ रही हैं, जहां सबको उम्मीद है कि जल्दी ही सभी स्मार्टफोन में सिर्फ स्क्रीन ही रहेगी और कुछ नहीं। खैर इस सपने के करीब ले गया पिछले साल लॉन्च हुआ एप्पल आईफोन एक्स। आईफोन बैजेल लेस स्मार्टफोन था जिसमें स्कीन को ज्यादा जगह दी गई थी। आईफोन एक्स के आने के बाद दुनिया भर स्मार्टफोन कंपनियों ने बेजेललेस स्मार्टफोन मार्केट में उतारने शुरु कर दिए। जहां एक ओर दुनियाभर की टॉप स्मार्टफोन कंपनियां बेजेललेस स्मार्टफोन बनाने पर लगी हुई हैं, वहीं एक कंपनी ऐसी भी है जो इससे कई कदम आजगे जाते हुए फोल्डेबल स्कीन वाला फोन लॉन्च करने पर काम कर रही है।

इस टेक्नोलॉजी पर सैमसंग या एप्पल नहीं बल्कि दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवेई काम कर रही है। खबरों की मानें तो हुवे.ई फोल्डेबल डिस्पले वाले स्मार्टफोन पर तेजी से काम कर रही है। डच साइट लेट्स गो डिजिटल के मुताबिक, हुवेई ने इस पेटेंट के लिए 19 सितंबर, 2017 को अप्लाई कर दिया था। पेटेंट वीपो की आधिकारिक वेबसाइट पर हाल ही में छप गया था।

पहले जेटीई एक स्मार्टफोन लेकर आई थी, जो फोल्डेबल स्कीन पर बेस्ड था, कंपनी ने फोन को नाम दिया था एक्सन एम। हालांकि फोन डुअल डिस्पेल से ज्यादा कुछ नहीं था। कहा ये भी जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट भी फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने के ऊपर काम कर रही हैं। हालांकि इस मामले में कपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

हुवेई के सीईओ रिचर्ड यू ने अक्टूर 2017 में फोल्डेबल डिस्पले पर आधारित स्मार्टफोन बनाने पर आधिकारिक पुष्टी की थी। बहरहाल एप्पल, सैमसंग ने अभी तक इस मामले में भले ही कोई आधिरिक घोषमा ना की हो, मगर ये अफवाहों की मानें तो एप्पल 2020 तक इस तरह का स्मार्टफोन लॉन्च कर देगी, वहीं सैमसंग भी तेजी से इस तकनीक को विक्सित करने पर काम रही है।

Go to Top