मुख्य समाचार:
  1. Huawei ने Apple को पीछे छोड़ा, स्मार्टफोन बिक्री में बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

Huawei ने Apple को पीछे छोड़ा, स्मार्टफोन बिक्री में बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी

IDC का कहना है कि Huawei की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है.

May 1, 2019 1:09 PM
smartphone sales in Q1 2019, IDC Report, Huawei, Apple, smartphone market, Samsung, Huawei jumps ahead of Apple, International Data Corporation, global smartphone shipmentsIDC का कहना है कि Huawei की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है.

चीन की कंपनी हुवावेई (Huawei) ने स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच इस साल की पहली तिमाही में एप्पल (Apple) को पीछे छोड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. कोरिया की सैमसंग (Samsung) अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है. रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है.

IDC के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने (जनवरी-मार्च 2019) में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई. यह पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 6.60 फीसदी कम है. यह लगातार छठी तिमाही है जब स्मार्टफोन की ग्लोबल सेल्स में गिरावट देखने को मिली है. हुवावे में सुरक्षा गड़बड़ियों की खबर, वोडाफोन ने कहा एक दशक पहले ही कर ली थी पहचान

आईडीसी का कहना है कि हुवावेई की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है.

Huawei की बिक्री 50% से ज्यादा बढ़ी

रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग (Samsung) की बिक्री 8.10 फीसदी गिरकर 7.19 करोड़ पर आ गई. हालांकि, सैमसंग अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है. हुवावेई (Huawei) की बिक्री 50.30 फीसदी की शानदार वृद्धि के साथ 5.91 करोड़ स्मार्टफोन पर पहुंच गई.

कंपनी ने इस प्रदर्शन के साथ एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया. हालांकि एप्पल (Apple) की बिक्री 30.20 फीसदी गिरकर 3.64 करोड़ पर आ गई.

आईडीसी ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार की बिक्री सुस्त पड़ने से इस बात के संकेत मिलते हैं कि उपभोक्ता पुराना स्मार्टफोन बदलने में अधिक समय ले रहे हैं.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop