scorecardresearch

इस गर्मी जितनी मर्जी उतना चलाएं AC, बिजली का बिल नहीं बनेगा टेंशन, करें ये उपाय

आप अपने कमरे के हिसाब से सही एसी का चुनाव करें ताकि वह कमरा भी ठंडा करे और आपकी जेब पर ज्यादा भारी भी न पड़े.

ac, how to calculate ac ton into watt, ton into watt, ac ton into watt, electricity bill of ac, air conditionar, windows ac, ac power consumption, एसी, एसी बिजली खपत,
कमरे की साइज के आधार पर चुनें एसी.

गर्मियों का मौसम अब शुरू हो चुका है और इस समय AC (Air Conditioner) की जरूरत बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आपके पास AC पहले से ही है तो आप उसे फिर से इंस्टाल करने की सोचते हैं या अगर आपके पास AC नहीं है तो उसे खरीदने की सोचते हैं. अगर आपके पास एसी पहले से नहीं है तो आपको एक समस्या का सामना करना पड़ सकता है कि कितनी क्षमता की AC ली जाए.

इसकी योजना पहले से बनाना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि अगर आपने क्षमता से अधिक का AC लिया है तो कमरा तो वह ठंडा कर ही देगा लेकिन आपकी जेब पर भी वह भारी पड़ जाएगा. इसके विपरीत अगर आपने क्षमता से कम का एसी लिया है तो वह सिर्फ आपके जेब पर भारी पड़ेगा, कमरा बेहतर तरीके से ठंडा नहीं कर पाएगा. इसलिए जरूरी है कि आप अपने कमरे के हिसाब से सही एसी का चुनाव करें ताकि वह कमरा भी ठंडा करे और आपकी जेब पर ज्यादा भारी भी न पड़े.

AC चुनने में स्टार का भी है महत्त्व

आपने बाजार में देखा होगा कि एसी में स्टार रेटिंग होते हैं. इस रेटिंग से यह पता चलता है कि एसी कितनी बिजली की खपत करेगा. 5 स्टार रेटिंग वाला एसी 4 स्टार रेटिंग वाले एसी की तुलना में कम बिजली की खपत करेगा. इस गर्मी आपके बिजली का बिल 25-30% हो सकता है कम, करें ये जरूरी उपाय

अधिक स्टार रेटिंग वाले AC एक बार खरीदने में महंगे पड़ते हैं लेकिन वे बिजली कम खपत करते हैं जिससे अधिक खर्च जल्द वसूल हो जाता है. हालांकि एक बात का ख्याल और रखें कि हमेशा अधिक स्टार वाले AC का चयन करना ही फायदेमंद नहीं होता है.

कम स्टार रेटिंग वाला एसी उस परिस्थिति में खरीदना चाहिए जब आपको कम ही घंटे AC चलाने की जरूरत हो. एसी का कम प्रयोग करना हो तो 3 स्टार रेटिंग वाला एसी भी आपकी जरूरत पूरी कर सकता है.

कमरे की साइज के आधार पर चुनें AC

आपको किस साइज का AC लेना है, यह कमरे के आधार पर चुनें. अगर आपको 100 वर्गमीटर के कमरे में एसी लगवाना है तो 0.75 टन का एसी कमरे को ठंडा करने के लिए पर्याप्त है. 150 वर्गमीटर के 1.0 टन, 250 वर्गमीटर तक के लिए 1.5 टन और 400 वर्गमीटर तक के कमरे के लिए 2.0 टन क्षमता का एसी चाहिए होगा.  गर्मी में अब बिजली बिल की नो टेंशन! घर बैठे करिए कैलकुलेशन और बचाइए पैसा

कितना बनेगा बिजली बिल

मान लेते हैं कि आपके पास 5 स्टार रेटिंग वाला एक टन का AC है. यह हर दिन 10 घंटे चलता है और 8 महीने तक इसे चलाया जाता है तो इस पूरी अवधि में आपको 6 रुपये प्रति यूनिट की दर से 12960 रुपये का बिजली बिल भरना पड़ेगा.

अगर आपने 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का AC लिया है और 8 महीने तक हर दिन 10 घंटे चलाया जाता है तो आपको 6 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से 17280 रुपये का बिजली बिल देना होगा.

5 स्टार रेटिंग के 1 टन वाला एसी करीब 1125 KWH/Units और 1.5 टन वाला 1150 KWH/Units बिजली खपत करता है. इसकी तुलना में 3 स्टार रेटिंग का 1 टन वाला एसी करीब 1160 KWH/Units और 1.5 टन वाला 1610 KWH/Units बिजली खपत करता है.

आफ्टर सेल सर्विस के आधार पर चुनें कंपनी

आपके लिए किस कंपनी का एसी सही रहेगा, यह इस पर निर्भर करेगा कि कौन सी कंपनी आपको एसी बेचने के बाद बेहतर सर्विस दे. अगर आप ऐसी किसी कंपनी का एसी ले रहे हैं जो बिक्री के बाद ग्राहकों को बेहतर सर्विस नहीं दे पा रही है तो गर्मियों में आपको ज्यादा परेशान होना पड़ जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Technology News

TRENDING NOW

Business News