मुख्य समाचार:
  1. अपने एंड्रायड फोन्स की ऐसे बचाएं बैटरी, अपनाएं Google की टिप्स

अपने एंड्रायड फोन्स की ऐसे बचाएं बैटरी, अपनाएं Google की टिप्स

गूगल ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स पर बैटरी लाइफ कैसे बचती है.

November 9, 2018 4:43 PM
how to save battery on android phone, android phone battery, What is Dark Mode in android phones, Google tips for save battery on android phones, Googleगूगल ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स पर बैटरी लाइफ कैसे बचती है. (Reuters)

Google ने आखिरकार पुष्टि कर दी है कि एंड्रायड फोन्स को डार्क मोड में रखने पर कम एनर्जी खर्च होती है और बैटरी लाइफ बचती है. स्लैग गीयर की रिपोर्ट में गुरुवार देर रात बताया गया, “गूगल ने थोड़ी जानकारी का खुलासा किया है कि किस प्रकार आपका फोन बैटरी की खपत करता है. उन्होंने इसका खुलासा इस हफ्ते हुए एंड्रायड डेव समित में किया और डेवलपरों को बताया कि वे बैटरी की अधिक खपत रोकने के लिए अपने एप्स में क्या कर सकते हैं.”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “बैटरी की खपत करनेवाला सबसे बड़ा कारक स्क्रीन की ब्राइटनेस है, और स्क्रीन का कलर भी है.” डार्क मोड कुल मिलाकर ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) या एप्लिकेशनों के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है.

डार्क मोड से 43% कम एनर्जी खपत

इंटरनेट दिग्गज ने प्रजेन्टेशन में दिखाया कि किस प्रकार से डार्क मोड फुल ब्राइटनेस स्तर पर ‘सामान्य मोड’ की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी की खपत करता है, जबकि पारंपरिक रूप से बहुत ज्यादा व्हाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है.

टेक दिग्गज ने इस दौरान खुद की भी गलती मानी कि वह एप डेवलपरों को अपने एप्लिकेशनों के लिए व्हाइट कलर के इस्तेमाल को प्रोत्साहित कर रहा था, जिसमें से खुद गूगल के एप्स भी शामिल थे.

Go to Top