title-bar
मुख्य समाचार:
  1. Whatsapp के डिलीटेड मैसेज फिर से हैं पढ़ने, 2 तरीके कर सकते हैं मदद

Whatsapp के डिलीटेड मैसेज फिर से हैं पढ़ने, 2 तरीके कर सकते हैं मदद

अक्सर ऐसा होता है कि हम व्हाट्सऐप से कोई मैसेज डिलीट कर देते हैं लेकिन बाद में हमें लगता है कि वह काम का था.

January 7, 2019 9:12 AM

How to read deleted messages on WhatsApp

अक्सर ऐसा होता है कि हम व्हाट्सऐप से कोई मैसेज डिलीट कर देते हैं लेकिन बाद में हमें लगता है कि वह काम का था. अगर मैसेज रिसीवर या सेंडर में से किसी एक ने डिलीट कर दिया है तो वह दूसरे से उसकी कॉपी मांग सकता है. लेकिन अगर दोनों ने ही मैसेज डिलीट कर दिया हो तब, ऐसे में क्या किया जाए?

व्हाट्सऐप अपनी तरफ से डिलीटेड मैसेज या चैट फिर से पढ़ने के लिए आॅफिशयली कोई टूल उपलब्ध नहीं कराता है. लेकिन दो तरीके हैं, जिनसे डिलीटेड मैसेजेस को पढ़ा जा सकता है, हालांकि ये तरीके पूरी तरह कामयाब हैं इसकी गारंटी नहीं दी जा सकती है. इसकी वजह व्हाट्सऐप की तरफ से लगाए गए कुछ प्रतिबंध हैं. आइए बताते हैं क्या हैं वे दोनों तरीके—

पहला तरीका

स्पैनिश ब्लॉग एंड्रॉयड जेफे के मुताबिक, किसी इंडीविजुअल और ग्रुप चैट दोनों के लिए व्हाट्सऐप नोटिफिकेशंस फोन मैमोरी में तब तक लॉग्ड इन रहते हैं, जब तक आपने उस कॉन्टैक्ट या ग्रुप चैट को म्यूट न किया हो. यह लॉग मैमोरी में तब तक रहता है, जब तक फोन को रिस्टार्ट न किया जाए. इसी के चलते डिलीटेड मैसेजेस को पढ़ा और रिकवर किया जा सकता है, फिर चाहे ये भेजने वाले और रिसीव करने वाले दोनों की ओर से डिलीट कर दिए गए हों. हालांकि इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होता है और यह तरीका केवल एंड्रॉयड डिवाइस पर ही काम करता है.

क्या करना होगा?

स्टेप—1

गूगल प्ले स्टोर से नोटिफिकेशन हिस्ट्री नाम का ऐप डाउनलोड करें. इसके बाद इसे ओपन कर सभी जरूरी परमिशन दें.

स्टेप—2

अब आप अपने डिलीटेड व्हाट्सऐप मैसेजेस के लिए पूरे लॉग को देख सकते हैं. हालांकि याद रहे कि ग्रुप मैसेज नोटिफिकेशन को इंडीविजुअल मैसेज में देखा मुश्किल है.

आप चाहें तो नोटिफिकेशन हिस्ट्री के बजाय नोवा लॉन्चर जैसे ऐप लॉन्चर्स भी डाउनलोड कर सकते हैं. यह किसी एंड्रॉयड फोन पर आए सभी नोटिफिकेशंस का लॉग रखता है. कुछ एंड्रॉयड फोन्स में यह सुविधा इनबिल्ट होती है.

दूसरा तरीका

जो भी मैसेज व्हाटसऐप के जरिए आते या जाते हैं, वे फोन की लोकल मैमोरी में बैक अप में रहते हैं. इसके अलावा गूगल ड्राइव या आईक्लाउड पर भी रहते हैं. व्हाट्सऐप के डिलीटेड मैसेज पढ़ने के लिए आपको उनकी मौजूदगी वाले बैकअप को रिस्टोर करना होगा. हालांकि यह तभी हो सकता है, जब मैसेज भेजने वाले ने मैसेज डिलीट न किया हो.

कैसे रिस्टोर करें चैट्स

व्हाट्सऐप मैसेजेस का बैकअप आमतौर पर रात में रकता है, इसलिए इस दौरान आए या गए मैसेजेस को मैनुअल बैक्ड अप करना होता है. चैट्स को रिस्टोर करने के लिए पहले व्हाट्सऐप को अनइंस्टॉल करना होगा, उसके बाद फिर से उसी मोबाइल नंबर पर रिइंस्टॉल करना होगा. इसके बाद आपके पास बैकअप रिस्टोर करने का आॅप्शन होगा.

बिना अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं रिस्टोर

जी हां, बिना व्हाट्सऐप अनइंस्टॉल किए भी ऐसा किया जा सकता है. कुछ एंड्रॉयड फोन्स एक ऐप का क्लोन ऐप क्रिएट करने की सुविधा देते हैं. ऐसे फोन्स में संबंधित सेटिंग्स के जरिए व्हाट्सऐप का डुप्लीकेट क्रिएट किया जा सकता है. यानी आप एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल अकाउंट के दो व्हाट्सऐप चला सकते हैं. लेकिन नए क्रिएट व्हाट्सऐप पर बैकअप रिस्टोर करना न भूलें.

Go to Top