सर्वाधिक पढ़ी गईं

WhatsApp पर कैसे मिलेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

अब आप घर बैठे-बैठे अपने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

August 9, 2021 6:42 PM
Also, only 20 per cent of the Covaxin stock was being used for the first dose due to its "irregular delivery cycles".

अब आप घर बैठे-बैठे अपने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए व्हाट्सऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. व्हाट्सऐप पर यूजर्स को अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को तुरंत डाउनलोड करने के लिए एक आसान तरीके को फॉलो करना होगा. इसे MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबोट के जरिए व्हाट्सऐप पर किया जा सकता है. इस बोट को पिछले साल मार्च में कोरोना वायरस के जुड़ी गलत जानकारी को दूर करने के मसकद से लॉन्च किया गया था.

व्हाट्सऐप पर कैसे मिलेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

वैक्सीन सर्टिफिकेट पाने के लिए आपके पास कम से कम एक डोज लेने की जरूरत है. टीकाकरण वाले सर्टिफिकेट की मदद से आप उन देशों में सफर कर सकते हैं, जो भारतीयों के लिए खोल दिए गए हैं. इसकी मदद से आपको कुछ मामलों में कोविड-19 टेस्ट कराने की भी जरूरत नहीं पड़ती. व्हाट्सऐप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के जरिए अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

अपने फोन पर +91 9013151515 नंबर को सेव करें. अपने व्हाट्सऐप पर जाएं और MyGov Corona Helpdesk को सर्च करें.
व्हाट्सऐप पर चैटबोट के अंदर ‘COVID Certificate’ या ‘Download Certificate’ को टाइप और भेज दें.
फिर आपके नंबर पर छह संख्या वाला ओटीपी भेजा जाएगा और इसे 30 सेकेंड के समय के अंदर डालना होगा.
इसके बाद बोट नंबर के साथ कोविन वेबसाइड पर रजिस्टर्ड सभी यूजर्स को दिखाएगा और आपको उस यूजर के नंबर को टाइप करने कगे लिए कहेगा, जिसके सर्टिफिकेट को आप डाउनलोड करना चाहते हैं.
सर्टिफिकेट को व्हाट्सऐप पर पीडीएफ फॉर्मेट में भेजा जाएगा, जिससे यूजर्स इसे आसानी से डाउनलोड करके आगे के लिए प्रिंट या सेव कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. टेक्नोलॉजी
  3. WhatsApp पर कैसे मिलेगा कोविड-19 वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट, इन स्टेप्स को करें फॉलो

Go to Top