मुख्य समाचार:
  1. Facebook ने बिना आपकी मर्जी अपलोड तो नहीं कर दिए फोन नंबर, ई-मेल; ऐसे चेक कर डिलीट करें

Facebook ने बिना आपकी मर्जी अपलोड तो नहीं कर दिए फोन नंबर, ई-मेल; ऐसे चेक कर डिलीट करें

Facebook : जानिए अपने दोस्तों के इमेल एड्रेस को अपलोड करने से फेसबुक कैसे रोकें

April 25, 2019 12:19 PM
how to find out and delete if facebook uploaded your contacts without permissionफेसबुक से इंपोर्ट कॉन्टेक्ट्स को हटाने का तरीका

Facebook ने पिछले हफ्ते ही यह माना कि वह अनजाने में मई 2016 से 15 लाख लोगों के इमेल कॉन्टेक्ट्स उनकी बिना इजाजत ले चुका है. इसका मतलब है कि अगर आपने या आपके किसी दोस्त ने फेसबुक पर 2016 में या उसके बाद साइनअप किया है तो आपके कॉन्टेक्ट्स फेसबुक के पास हो सकते हैं. इन कॉन्टेक्ट्स का इस्तेमाल फेसबुक एडवर्टाइजमेंट और फ्रेंड्स का सुझाव देने के लिए इस्तेमाल कर रहा है. ऐसे में यदि आपका भी फोन नंबर या ईमेल फेसबुक ने बिना इजाजत लिया है तो आप खुद इसे मालूम कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप उसे डिलीट भी कर सकते हैं.

Facebook से इंपोर्ट कॉन्टेक्ट्स को हटाने का तरीका:

सबसे पहले देखिए कि आपके कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक ने अपलोड किया है या नहीं.

स्टेप 1: अपने Android या iPhone पर फेसबुक में लॉग इन करें और ‘सेटिंग्स और प्राइवेसी’ विकल्प पर जाकर ‘सेटिंग्स’ पर टैप करें.

स्टेप 2: अपने फेसबुक इंफोर्मेशन सेक्शन पर जाएँ और ‘Access Your Information’ चुनें.

स्टेप 3: फिर ‘इंफोर्मेशन अबाउट यू’ सेक्शन में ‘अबाउट यू’ में ‘एड्रेस बुक’ चुनें.

यह यूजर को Manage Your Invites and Uploaded Contacts पेज पर ले जाएगा. यह पेज यूजर्स को उनके सभी कॉन्टेक्ट्स को दिखाता है जो फेसबुक ने इंपोर्ट किए हैं. अगर यूजर्स को कॉन्टेक्ट्स की लिस्ट नहीं दिखती है तो फेसबुक ने आपके कॉन्टेक्ट्स नहीं लिए हैं और इसलिए अगले स्टेप्स को जारी रखने की कोई जरूरत नहीं है. Xiaomi ने भारत में लॉन्च किया Mi LED स्मार्ट बल्ब, 11 साल चलने का है दावा

स्टेप 4: अगर कोई लिस्ट है, तो “डिलीट ऑल” चुनें. हालांकि यह आपके ईमेल अकाउंट से सभी इंपोर्ट कॉन्टेक्ट्स को हटा देगा, आपको उन्हें फिर से इंपोर्ट करने से रोकने के लिए कुछ और स्टेप्स चुनने होंगे.

दोस्तों के इमेल एड्रेस को अपलोड करने से कैसे रोकें

इन कॉन्टेक्ट्स को फिर से इंपोर्ट होने से रोकने के लिए, आपने जिन डिवाइस पर भी फेसबुक से लॉगइन किया है, उन सभी पर ये प्रोसेस अपनाएं.

स्टेप 1: एप्लिकेशन के टॉप पर जाकर ‘Settings & Privacy’ चुनें. ‘सेटिंग्स’ टैप करें.

स्टेप 2: नीचे स्क्रॉल करें ‘मीडिया और कॉन्टेक्ट्स’ सेक्शन चुनें. ‘अपलोड कॉन्टेक्ट्स’ टैप करें.

स्टेप 3: ऑटोमेटिकली फेसबुक को कॉन्टेक्ट्स अपलोड करने से रोकने के लिए बाईं ओर बटन स्वाइप करें. फिर, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा हर डिवाइस के लिए करते हैं जिसपर आपने फेसबुक से लॉगइन किया है.

Go to Top